home page

Indian Railways : स्टेशन पर अब कोई नहीं वसूल सकता ज्यादा पैसे, रेलवे ने उठाया ये कदम, स्टेशन पर ज्यादा पैसे मांगने वाले दुकानदारों पर होगी करवाई

हम जब रेलवे स्टेशन पर कोई भी चीज खरीदते हैं तो कई बार दुकानदार उस चीज के ज्यादा पैसे ले लेता  है पर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि रेलवे ने इसके ऊपर सख्ती से कदम उठाने का फैसला किया है और जो भी ज्यादा पैसे मांगेगा उसके खिलाफ सख्त करवाई करने का एलान किया है।  

 
 | 
railway station

HR Breaking News, New Delhi : ट्रेन से करोड़ों लोग रोजाना यात्रा करते हैं और सबसे ज्‍यादा रेलवे स्‍टेशन और ट्रेन के अंदर लूटे जाते हैं. लोगों को मजबूरन 15 रुपये की पानी को बोतल 20 रुपये में खरीदनी पड़ती है. ऐसे ही नाश्‍ते और खाने को लेकर होता है, लेकिन अब आपको ज्‍यादा पैसे देने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि रेलवे ने इस तरह की हो रही खुली लूटमार को बंद करने के लिए एक नंबर जारी किया है. जहां आप शिकायत करके अपने पैसे बचा सकते हैं और खुद के साथ होने वाले आर्थिक उत्पीड़न से बच सकते हैं, तो चलिए जानते हैं रेलवे के इस नियम के बारे में.  

10 रुपये की चीज 20 में 
रेलवे स्‍टेशन हो या ट्रेन के अंदर आपसे हर बार ज्‍यादा पैसे वसूले जाते हैं, पानी की बोतल से लेकर डिनर तक हर चीज के लिए रेलवे वाले आपसे ज्‍यादा पैसे वसूले जाते हैं और इसलिए वे आपसे नकद पैसे मांगते हैं, लेकिन रेलवे ने इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए एक नंबर जारी किया है, जहां आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और यात्रियों के साथ होने वाले आर्थिक उत्पीड़न को खत्‍म कर सकते हैं.    

ज्‍यादा पैसे वसूले जाए तो क्‍या करें? 

अगर आपसे तय दाम से ज्‍यादा पैसे वसूले जाए तो आपके पास शिकायत दर्ज कराने के कई विकल्‍प है. आप रेलवे के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) के जरिए शिकायत कर सकते हैं. यहां आपको फाइल ए कंप्लेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद आपको एक शिकायत नंबर दिया जाएगा, जिसके जरिए आप शिकायत की स्थिति जान सकेंगे. 

कहां करे शिकायत 
आप इस तरह की शिकायत रेलवे के टोल फ्री नंबर 1800111139 पर कर सकते हैं. यात्री को फोन कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करना होगी. कई बार ऐसा भी होता है कि यात्री कंप्लेंट करने के लिए शिकायत पुस्तिका मांगते हैं तो रेलवे स्टाफ मना कर देता है. ऐसे में आप इस नंबर के जरिए सफर के दौरान तुरंत शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा यात्री SMS के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए यात्री को इस नंबर 9711111139  पर मैसेज करना होगा. आप इस नंबर पर रेलवे को किसी भी तरह का सुझाव दे सकते हैं.