home page

मार्केट में तहलका मचनो आ रही है नई Renault Duster, जानिए फीचर्स

All-New Renault Duster: फ्रांस की ऑटोमेकर कंपनी रेनो ने हाल ही में भारतीय बाजार (Indian market)में अपनी लोकप्रिय डस्टर एसयूवी को बेचना बंद कर दिया था. हालांकि, दूसरी पीढ़ी की डस्टर विदेशी बाजार में अभी भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।
 | 
मार्केट में तहलका मचनो आ रही है नई Renault Duster, जानिए फीचर्स

HR Breaking News (नई दिल्ली) All-New Renault Duster Is In Development Phase: फ्रांस की ऑटोमेकर कंपनी रेनो ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय डस्टर एसयूवी को बेचना बंद कर दिया था. हालांकि, दूसरी पीढ़ी की डस्टर विदेशी बाजार में अभी भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. कंपनी नेक्स्ट-जेन डस्टर एसयूवी भी पेश करेगी, जो नए डिजाइन, फीचर लोडेड केबिन (feature loaded cabin)और एफिशिएंट पावरट्रेन (efficient powertrain)विकल्पों के साथ आएगी. फ्रांसीसी मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के अनुसार, नई रेनो डस्टर प्रोजेक्ट यूरोप में पहले से ही डेवलपमेंट फेज में है, जहां इसे Dacia ब्रांड के तहत बेचा जाता है।

ये भी जानिए : Renault Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च, जानिए कीमत


रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑल-न्यू रेनो डस्टर 2023 के अंत तक तैयार हो जाएगी और 2024 में इसके लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. नया मॉडल बिगस्टर एसयूवी का रिड्यूस्ड वर्जन होगा, जिसे पहली बार 2021 में कॉन्सेप्ट के रूप में प्रदर्शित किया गया था. उत्पादन के लिए तैयार 7-सीटर बिगस्टर एसयूवी को 2023-24 में ब्राजील में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. नई रेनो डस्टर मिड-साइज़ एसयूवी रेनो-निसान-मित्सुबिशी गठबंधन के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो बिगस्टर एसयूवी में भी होगा।


रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत के लिए नई जनरेशन वाली Renault Duster पर भी काम चल रहा है. भारत-स्पेक मॉडल नए सीएमएफ-बी एलएस प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है, जो रेनॉल्ट-निसान एलायंस के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म का निचला वर्जन है.  CMF-B LS वर्जन अधिक किफायती होगा और इसे विकासशील बाजारों में स्थितियों और आवश्यकताओं को देखते हुए बनाया गया है।

ये भी जानिए : New Renault Duster लुक ऐसा की हो जाएंगे फिदा, आ गई नई Renault Duster

तकनीक को जोड़कर और कुछ को हटाकर प्लेटफॉर्म को ऑप्टिमाइज्ड (अनुकूलित) किया जाएगा. हालांकि, यह वैश्विक सुरक्षा के अनुरूप ही रहेगा. वैश्विक मॉडल के समान, भारत-स्पेक मॉडल को एक हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किए जाने की संभावना है.नया मॉडल पिछली डस्टर की ऑफ-रोड क्षमता को भी बरकरार रखेगा. Duster 4×4 सबसे सस्ती 4WD SUVs में से एक थी।