home page

टोयोटा ने सभी कंपनियों को छोड़ा पिछे, ग्राहकों की बनी नंबर 1 पंसद

 Electric vehicle  इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड और इस सेगमेंट में दर्जनों कंपनियोंकी एंट्री ने साफ कर दिया है कि फ्यूचर तो इलेक्ट्रिक(Electric ) ही है। यही वजह है कि कार मेकर्स अपने इलेक्ट्रिक मॉडल(electric model) के कॉन्सेप्ट ला रही हैं।
 | 
टोयोटा ने सभी कंपनियों को छोड़ा पिछे,  ग्राहकों की बनी नंबर 1 पंसद

HR Breaking News (नई दिल्ली) Electric vehicle इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड और इस सेगमेंट में दर्जनों कंपनियों की एंट्री ने साफ कर दिया है कि फ्यूचर तो इलेक्ट्रिक ही है। यही वजह है कि लगभग सभी कार मेकर्स अपने इलेक्ट्रिक मॉडल (electric model)के कॉन्सेप्ट ला रहे हैं। जिन्हें कुछ समये के बाद लॉन्च भी किया जाता है। वैसे, किस कंपनी का कॉन्सेप्ट(company concept) कितना बेहतर है, इसका भी कॉम्पटिशन होता है।

ये भी जानिए : Electric Vehicle: जल्द मार्केट में पेश करेगी ये इलेक्ट्रिक कारें, फीचर्स भी होगें धांसू


इस बार इस कॉम्पटिशन में टोयोटा की कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी (Toyota Compact Cruiser EV) ने बाजी मार ली है। इटली के मिलान में ऑटो एंड डिजाइन मैगजीन ने टोयोटा की इस कॉन्सेप्ट कार को बेस्ट डिजाइन का अवॉर्ड दिया। बता दें कि टोयोटा 2030 तक बाजार में 30 इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने वाली है।


टोयोटा अपनी इस ऑफ-रोड, रेट्रो स्टाइल कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी SUV की और भी इमेज रिलीज करेगा। टोयोटा की इस SUV ने जिस कैटेगरी में अपना दबदबा कायम किया उसमें ऑडी स्काईस्फीयर (Audi Skysphere), पोर्शे मिशन आर (Porsche Mission R), वोल्वो कॉन्सेप्ट रिचार्ज (Volvo Concept Recharge), पोलस्टार ओ 2 (Polestar O2), लेक्सस इलेक्ट्रिफाइड स्पोर्ट (Lexus Electrified Sport), आईईडी अल्पाइन ए 4810 (IED Alpine A4810) समेत कई गाड़ियां शामिल थीं।


टोयोटा कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी की डिजाइन


टोयोटा की इस कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी का डिजाइन फ्रांस के नीस में टोयोटा यूरोप डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर द्वारा तैयार किया गया है। कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी का डिजाइन टोयोटा के प्रसिद्ध लैंड क्रूजर मॉडल की पहली पीढ़ी से मिलता दिखाई देता है। जबकि 2006 से एफजे क्रूजर की भी याद दिलाता है। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि ये सिर्फ एक कॉन्सेप्ट है अभी इसका प्रोडक्शन शुरू नहीं हुआ है। रेट्रो थीम को ध्यान में रखते हुए इस कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी में हॉरिजोंटल LED हेडलाइट्स को लेटरिंग के साथ एक ग्रिल में फिक्स किया है। ये इसे J80 लैंड क्रूजर-स्टाइल का फेस देता है। फिर एक बड़ी सिल्वर स्किड प्लेट और उभरे हुए, चौकोर-ऑफ व्हील आर्च के साथ भारी फ्रंट बम्पर है दिया है। इससे ये साफ होता है कि ये ऑफ-रोड SUV है


टोयोटा कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी का टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस


टोयोटा ने इस कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी के टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। हालांकि, यह टोयोटा के TNGA प्लेटफॉर्म के इलेक्ट्रिफाइड वर्जन पर बेस्ड होने की उम्मीद है जो कि बड़ी bZ4x SUV होगी। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ एक डु्अल-मोटर सेट-अप होने की उम्मीद है। भले ही यह अभी के लिए सिर्फ एक कॉन्सेप्ट हो लेकिन टोयोटा कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी आने वाले सालों में ऑटो बाजार में एंट्री मार सकती है। लॉन्च होने के बाद ये कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी इंटरनेशनल मार्केट में फोर्ड ब्रोंको स्पोर्ट और नेक्स्ट-जेन जीप रेनेगेड को चुनौती दे सकती है।

भारत में टोयोटा का अपकमिंग लॉन्च

ये भी जानिए : Electric Car: एक बार चार्ज करों , 7 माहा की टेंनशन खत्म


भारतीय बाजार में टोयोटा मोस्ट-अवेटेड अर्बन क्रूजर हाइडर के साथ मीडियम आकार के एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए कमर कस रही है। माना जा रहा है कि इसका ग्लोबल शोकेस 1 जुलाई को हो सकता है। वहीं, दीवाली के आसपास इसे लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा नेक्स्ट जनरेशन इनोवा पर भी काम कर रही है जो इस त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च किया जाएगा। यह मौजूदा टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से अलग होगी, जो नए मॉडल के साथ बिक्री पर जारी रहेगी। इसके अलावा नई मारुति सुजुकी ब्रेजा के लॉन्च के बाद आने वाले महीनों में अर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट SUV भी एक बड़ा अपग्रेड देखने को मिल सकता है।