home page

AC Blast : 24 घंटे AC इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान

Air Conditioning Tips : देश के कुछ हिस्सों में इन दिनों जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. कुछ जगहों पर तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. कई लोग गर्मी से बचने के लिए AC और कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं. कुछ लोग 24 घंटे एयर कंडीशनर (air conditioner) में बैठे रहते हैं। ऐसे में अब कई जगहों से एसी फटने की खबरें आ रही हैं. ताजा मामला नोएडा से सामने आया जहां इस हफ्ते की शुरुआत में एक पॉश हाईराइज सोसायटी के एक फ्लैट में आग लग गई।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Air Conditioning Tips Tricks and Hacks : जानकारी के मुताबिक, घर में स्प्लिट एयर कंडीशनर (split air conditioner) यूनिट में ब्लास्ट होने से आग लग गई. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. इस मामले पर अग्निशमन विभाग के प्रमुख प्रदीप कुमार चौबे ने एसी के इस्तेमाल के लिए कुछ टिप्स साझा किए हैं. अगर आप भी 24 घंटे AC का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले इसके बारे में जान लें...

 

 

 

पूरे दिन न करें इस्तेमाल:

 

 

 

दरअसल, अग्निशमन विभाग (fire department) के प्रमुख ने कहा, ''इन दिनों बाहर का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, जिसके कारण एयर कंडीशनर (air conditioner) का अधिक उपयोग किया जा रहा है और बिजली की मांग बढ़ रही है. मैं लोगों से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे पूरे दिन अपने एसी का उपयोग न करें। अधिकारी ने यह भी कहा कि आपको अपने एसी की नियमित सर्विसिंग करानी चाहिए और उन पर ज्यादा लोड नहीं डालना चाहिए. इस गर्मी के मौसम में शहर में आग लगने की कई घटनाएं एसी से संबंधित हैं।

इन बातों रखें खास ध्यान:-

  • अगर आप भी रोजाना लंबे समय तक एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो रात को सोते समय इसमें टाइमर का इस्तेमाल करें। रात में 1 बजे के बाद कमरा काफी ठंडा हो जाता है, ऐसे में आप इस समय एसी भी बंद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप पूरे दिन एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ देर बाद एसी को बंद जरूर कर दें।
  • साथ ही एसी के रेफ्रिजरेंट गैस लीकेज की भी जांच कराएं।
  • एसी के फिल्टर को हफ्ते या 15 दिन में एक बार साफ करें।

दिल्ली में हर दिन 200 से ज्यादा आग लगने की घटनाएं:

और आपको बता दें कि बढ़ते तापमान के कारण दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की घटनाओं में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. हर दिन 200 से अधिक आग संबंधी कॉल आ रही हैं, जो पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है। दिल्ली अग्निशमन विभाग (fire department) के लिए यह कठिन समय है. दिल्ली में मई में अब तक बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो चुकी है.