home page

AC Buying Tips : AC खरीदते समय नजरअंदाज न करें ये 4 फीचर नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

AC Buying Tips : गर्मीयों का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप भी AC खरीदने जा रहे हैं या खरीदने वाले हैं तो आज हम आपको ऐसी कुछ बातों बताने वाले हैं जो आपको AC खरीदते समय आपको ध्यान में रखनी है।  

 | 
AC Buying Tips : AC खरीदते समय नजरअंदाज न करें ये 4 फीचर नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

HR Breaking News, New Delhi : गर्मियों का मौसम आ गया है और कई लोगों ने तो नया AC खरीदने भी शुरू कर दिया है, अगर आप भी चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए इस साल घर में नया Air Conditioner लगाने का प्लान बना रहे हैं तो बता दें कि नया एसी खरीदने से पहले कई बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है. हम आज आप लोगों को 6 ऐसे जरूरी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप लोगों को नया AC खरीदने से पहले पता होना बेहद जरूरी है ताकि आप AC खरीदते वक्त किसी भी तरह की कोई गलती ना करें.


जरूर पूछें Star Rating


अगर आपको बजट की दिक्कत नहीं है तो आपको 5 स्टार रेटिंग वाला एसी (5 Star AC) खरीदना चाहिए. लेकिन अगर आपके पास बजट थोड़ा कम है तो 3 Star AC तो जरूर खरीदें. आसान भाषा में समझाएं तो एसी में स्टार रेटिंग बेहद जरूरी है, जितनी ज्यादा रेटिंग उतनी ज्यादा बिजली की बचत. बिजली की बचत यानी पैसों की बचत.

ये भी पढ़ें : कर्मचारियों को मिलेगा 2 महीने का एरियर, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Copper compressor है जरूरी


नया एसी खरीदते वक्त इस बात पर जरूर ध्यान दें कि जो एसी आप खरीद रहे हैं उसमें कौन सा कंप्रेसर दिया गया है. ट्रेडिशनल कंप्रेसर की तुलना कॉपर कंप्रेसर ज्यादा बेहतर और ज्यादा ड्यूरेबल रहते हैं. ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि नया एसी खरीदते वक्त ऐसा मॉडल ही खरीदें जो कॉपर कंडेंसर के साथ आता हो.

ये भी जानें : किराएदार ने किया कब्जा तो मकान मालिक के पक्ष में हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

Inverter Technology AC मॉडल्स का क्या है फायदा

नया एसी लेने से पहले ये जरूर चेक कर लें कि आप जो एसी खरीदने जा रहे हैं वो मॉडल इंवर्टर टेक्नोलॉजी के साथ आता है या फिर नहीं. बता दें कि ये टेक्नोलॉजी बिजली की बचत करने में मदद करती है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से आपका कंप्रेसर बार-बार बंद और स्टार्ट नहीं बहोता है. इंवर्टर एसी बिना बिजली की ज्यादा खपत किए रूम का टेंपरेचर बनाए रखने में मदद करता है.