home page

AC Cooling : आपका AC भी नहीं कर रहा सही कूलिंग तो ये है कारण

अगर आपका एसी नही दे रहा हैं ठंडी हवा या कूलिंग। तो परेशान होने की जरूरत नही है एसी में ऐसी दिक्कत कई वजहों से होती है. तो आइए जानते है इसके कारण 
 | 

HR Breaking News : कई बार हमने देखा हैं कि AC ठीक तरह से कूलिंग नहीं कर रहा होता है. ये नया या पुराना कोई भी ऐसी हो सकता है. पुराने एसी में ऐसी दिक्कत कई वजहों से होती है. वहीं, नए में मोड की गलती से ऐसा हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे एसी की कूलिंग पर असर पड़ता है.

 

 


Clogged Air Filter -

 कुछ महीनों के इस्तेमाल के बाद एसी का एयर फिल्टर धूल और गंदगी की वजह से जाम हो सकता है. ऐसे में एसी को कूलिंग में दिक्कत होती है. ऐसे में आपको एयर फिल्टर को निकालकर साफ करने की जरूरत होगी. आप इसके लिए किसी प्रोफेशनल की भी मदद ले सकते हैं.

 

 


Dirty outdoor unit -

आउटडोर यूनिट indoor unit के जरिए गर्म हवा को बाहर निकलता है. फिर ठंडी हवा indoor unit के जरिए ठंडी हवा को कमरे में ट्रांसफर किया जाता है. हालांकि, अगर आउटडोर यूनिट ही गंदा हो जाए तो इसके परफॉर्म करने में दिक्कत होती है. ऐसे में आपको गीले कपड़े से इसे साफ करने की जरूरत होगी. साथ ही पहले आपको पावर सप्लाई रोकना होगा.


Bad motor -

अगर एसी का मोटर खराब हो जाए तो एसी ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है और इसका असर कूलिंग पर पड़ेगा. अगर आपको फैन स्पिन न करता दिखाई दे तो आपको ब्रांड को कॉल करना होगा या किसी प्रोफेशनल को बुलाना होगा.

low refrigerant level -

रेफ्रिजरेंट एक केमिकल है जो इनडोर एयर से हीट को अब्जॉर्ब करता है और ये एसी का अहम हिस्सा होता है. ऐसे में अगर refrigerant  का लेवल कम हो तो इसका असर एसी की कूलिंग पर भी पड़ता है. अगर आपको बबलिंग या फुसफुसाहट की शोर आए या आउटडोर यूनिट पर आइस का बिल्ड-अप नजर आए तो संभव है कि refrigerant का लेवल कम हो. ऐसे में आपको किसी प्रोफेशनल को कॉल कर बुलाना होगा और इस दिक्कत दूर करना होगा.