home page

AC temperature Tips: क्या 50 डिग्री पार तापमान में भी काम करेगा आपका एसी, कौन-सा एसी झेलेगा गर्मी और कौन-सा होगा फेल, जानें डिटेल

AIr conditioner hacks for summers: गर्मी के ठीके तेवर लगातार जारी है। ऐसे में इससे बचने के लिए आजकल हर कोई सिर्फ एसी के ही भरोसे है। लेकिन जिस हिसाब से पारा बढ़ ता जा रहा जिससे अगर आपका एसी (AC Tipss) सही से काम ही नहीं करे तो ? ऐसे में जानिए क्या एसी 50 डिग्री की गर्मी सहन कर सकता है। क्या हैं एसी की कूलिंग के टिप्स (AC summer cooling tips) आइए खबर में विस्तार से जाने इसके बारे में-

 | 
AC temperature Tips: क्या 50 डिग्री पार तापमान में भी काम करेगा आपका एसी, कौन-सा एसी झेलेगा गर्मी और कौन-सा होगा फेल, जानें डिटेल

HR Breaking News (ब्यूरो) | देशभर में तापमान का कहर देखने को मिल रहा है। गर्मी का सितम इतना ज्यादा हो गया है कि पारा 50 डिग्री के पार चला गया है। ऐसे में एयर कंडीशनर की क्षमता (how to increase AC capacity) भी कम पड़ रही है। हालांकि, इसके बाद भी एसी निर्माता बेहतर कूलिंग और गर्म मौसम में ठंडी कूलिंग देने का दावा कर रहे हैं। विज्ञापनों में एसी की अच्छी क्षमता को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या एसी भीषण गर्मी में (AC summer cooling tips) भी बेहतर कूलिंग दे सकता है। 

 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

भीषण गर्मी से कैसे निपट सकता है एसी

 

क्या एसी भीषण गर्मी में भी अपनी पूरी क्षमता के साथ (AC Tips) काम करता है। यह समझने के लिए जानना जरूरी है कि एसी कैसे काम करता है। एसी की कूलिंग क्षमता को ब्रिटिश थर्मल यूनिट्स यानी बीटीयू (BTU in AC) में मापा जाता है। इस तरह से 1.5 टन के एसी को 18000 रेटिंग मिलती है। जब भी बाहर का तापमान एसी की क्षमता से बाहर हो जाता है तो एसी अंदरुनी जगह(Air conditioner Hacks)  पर कूलिंग कम करता है। वहीं, अगर एसी से ज्यादा बड़ी जगह को ठंडा करवाने की कोशिश की जा रही है तो भी एसी हांफने लगता है। 

 

Note Update : आपकी जेब में भी पड़ा है 500 रुपये का ये नोट, खर्च करने से पहले जान लें सच्चाई

पुराना और मॉर्डन एसी कम्प्रेसर में अंतर

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसी के पुराने मॉडलों में भारी कम्प्रेसर मिलता है। यही वजह है कि इनकी कूलिंग क्षमता (AC cooling hacks)  बेहतर होती है। इन कम्प्रेसर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये कूलिंग पर ज्यादा ध्यान देते हैं, बिजली की खपत पर कम फोकस करते हैं। ऐसे में इस तरह के एसी अधिक गर्म तापमान में बेहतर ढंग से कूलिंग (How to increase AC efficiency) देते हैं। दूसरी तरफ मॉर्डन एसी में बिजली की खपत पर ज्यादा ध्यान देते हैं। मगर यह बेहतर कूलिंग के मामले में कमजोर साबित होते हैं। 

 

Bihar Weather: प्रचंड गर्मी ने बिहार में तोड़ा 55 साल का रिकॉर्ड, कुल 10 जिलों में तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार, IMD ने जारी किया अलर्ट

क्या 50 डिग्री तापमान को झेल सकते हैं एसी?

मॉर्डन एसी को 55 डिग्री तापमान पर चलने के लिए डिजाइन किया जाता है। मगर रियल कंडीशन में एसी के आसपास (AC maximum Capacity) की हवा काफी गर्म होती है। ऐसे में जब एसी तकनीकी तौर पर 50 डिग्री पर काम करेगा तो इससे एसी की क्षमता पर और बिजली की खपत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है। साथ ही सिस्टम भी खराब हो सकता है। 

 

एसी की क्षमता कैसे बढ़ाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉर्डन एसी में काफी एडवांस फीचर्स दिए गए होते हैं, ताकि एसी बहुत ज्यादा तापमान (Ac temperature hacks) में भी काम कर सकें। इस फीचर के तहत एसी अलग-अलग स्पीड के साथ काम करता है। एसी का फंक्शन बाहरी तापमान के आधार पर अंदर के तापमान को संतुलित रखता है। 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

  • एसी के सिस्टम को सही से चलाने के लिए एसी को 24 डिग्री पर सेट करना है। इस वजह से बिजली का बिल (Electricity bill saving tips)  भी ज्यादा नहीं आता है। 

  • इसके साथ एसी की क्षमता बढ़ाने के लिए छत वाले पंखों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • समय-समय पर एसी की सर्विस कराने (AC service hacks) से भी एसी बेहतर कूलिंग देता है।