home page

AC Tips: हो जाइए सतर्क! अगर एसी से नहीं निकल रहा पानी, हो जाएंगी ये 5 मुसीबतें खड़ी

Air Conditioner Drainage reasons: एयर कंडीशनर आजकल हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कई बार एसी से जुडी कई परेशानियां भी सामने आती है। जैसे एसी से पाना ना (AC defects) निकलना। आपको बता दें, एसी से पानी निकलना बंद हो जाना एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। इसे नजरअंदाज करना बड़ी समस्याओं का (air conditioner tips) कारण बन सकता है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके संभावित कारण और उपाय-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। जिस हिसाब से देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी पड़ रही है, वैसे में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल सा हो गया है। सुबह 7 बजे से ही सूरज की तेज रौशनी और पसीना लोगों को परेशान कर रहा है। यही नहीं, घर के अंदर भी एसी की जरूरत साफ (air conditioner tips) नजर आ रही है। वहीं, अगर आप एसी चला रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती के कारण आपका एसी खराब भी हो सकता है। जैसे- क्या आपके एसी से पाइप (AC tips) के जरिए बाहर निकलने वाला पानी आ रहा है या नहीं? अगर ये नहीं आ रहा है, तो इसके पीछे कुछ वजह हो सकती हैं जिनके बारे में जानकर आपको (AC water drainage issue) इन पर ध्यान देना चाहिए। वरना आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। 

 

Petrol Diesel Price: दिल्ली से मुंबई तक पेट्रोल-डीजल की में आया इतना उछाल, चेक करें आपके शहर का ताजा रेट

किन कारणों से नहीं आता पानी?

 

नंबर 1

  • अगर एसी के पाइप से पानी बाहर नहीं आ रहा है, तो हो सकता है कि एसी के ड्रेन पाइप में गंदगी भर गई हो या मलबा जम गया हो आदि। अगर ऐसा है तो आपको इसे साफ करना चाहिए, ताकि (tips for ac water drain) पानी पहले की तरह सीधे बाहर जा सके।

 

नंबर 2

  • अगर एसी से पानी बाहर नहीं आ रहा है, तो हो सकता है कि पंप खराब हो गया हो। दरअसल, कुछ एसी में एक पंप होता है जो पानी को ड्रेन पाइप के जरिए बाहर निकलने में मदद करता है। इसलिए इसे चेक (AC water drainage issue) करवाया जा सकता है कि कहीं ये खराब तो नहीं हो गया।

 

Gold Silver Price: सोने-चांदी ने पकड़ी बुलेट ट्रैन की रफ़्तार, एकदम आया तगड़ा उछाल, जानें आपके शहर के ताजा भाव

नंबर 3

  • एसी में अगर गैस लीक हो रही है तो इससे एसी अपनी क्षमता के हिसाब से ठंडा नहीं कर पाता है। ऐसे में एवापरेटर कॉइल पर बर्फ जम जाती है जिससे पानी एसी से बाहर नहीं निकल पाता है या (air conditioner water drainage problems) इसमें दिक्कत आ जाती है।

 

क्या दिक्कतें हो सकती हैं?

 

1. AC की कार्यक्षमता में कमी:

AC का पानी बाहर निकलने का काम कूलिंग सिस्टम के ठीक से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर पानी (AC cooling issue) नहीं निकल पा रहा है, तो AC ठंडा हवा देने में कमज़ोर हो जाता है।

 

2. AC में नमी:

जब पानी बाहर नहीं निकल पाता, तो AC के अंदर नमी जमा होने लगती है। यह नमी फंगस और बैक्टीरिया के (AC defects) लिए अनुकूल माहौल बनाती है, जिससे AC से बदबू आने लगती है और हवा में एलर्जी पैदा हो सकती है।

 

Tax Saving Tips: ITR फाइल करने से पहले जान ले ये पांच गजब की स्कीम्स, लाखों का बचेगा टैक्स साथ ही मिलेगा तगड़ा रिटर्न

3. AC का ख़राब होना:

अगर AC से पानी नहीं निकल रहा है, तो इसका मतलब है कि कूलिंग सिस्टम में कहीं गड़बड़ है। यह गड़बड़ (AC side effects) समय के साथ बढ़ सकती है और AC को पूरी तरह से ख़राब कर सकती है।

 

4. बिजली का बिल बढ़ना:

जब AC ठीक से काम नहीं करता, तो उसे ठंडा करने के लिए अधिक बिजली की ज़रूरत होती है। इससे बिजली का (Electricity bill saving tips) बिल बढ़ सकता है।

Petrol Diesel Price: दिल्ली से मुंबई तक पेट्रोल-डीजल की में आया इतना उछाल, चेक करें आपके शहर का ताजा रेट

 

5. घर में नमी:

AC से पानी न निकलने से घर में नमी बढ़ सकती है, जिससे दीवारों पर फंगस लग सकता है और घर में बदबू आ सकती है।