home page

AC Tips: कर रहे है ये गलतियां तो धू-धू कर जलने लगेगा AC, ऐसे टाले ब्लास्ट का खतरा, फॉलो करें ये बेहतरीन टिप्स

AC tips for summers: देश के कई इलाकों में भयंकर गर्मी के कारण पारा 50 डिग्री के पार जा चूका है। ऐसे में लोगों का हाल बेहाल है । इस तीखी गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एसी (Air conditioner hacks) का जमकर इस्तेमाल कर रहे। लेकिन आपको बता दें,  एसी का लगातार इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। इसमें ब्लास्ट का खतरा  बढ़ (AC blast reasons) जाता है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके अचूक बचाव-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भारत में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के तरीके आजमा रहे हैं। सूरज की तेज धूप और हीट वेव ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल (Air conditioner Tips) कर दिया है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर ( AC) का इस्तेमाल करना आम बात है। लेकिन किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर खतरा पैदा हो सकता है। एसी के साथ (AC hacks)  भी ऐसा ही है। गर्मी के मौसम में लगातार एसी चलाने से आग लगने का खतरा बना रहता है। एसी को हर एक से दो घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए।

इसके साथ ही घंटों धूप में खड़ी गाड़ी को (AC summer cooling tips) स्टार्ट करने से पहले गाड़ी के शीशे खोल दें, एसी, म्यूजिक सिस्टम समेत सभी फीचर को बंद कर दें। इससे गाड़ी ओवरहीट नहीं होगी। इसके लिए हम कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिसे फॉलो कर (Car AC tips) सकते हैं।

 

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे धड़ाम, बिहार-यूपी में अब इतना हुआ सस्ता, जानें आज के लेटेस्ट रेट

 

ऐसे चलाने से लग सकती है आग

 

भीषण गर्मी की वजह से एसी के ट्रिप होने की शिकायतें (AC trip reasons) बढ़ती जा रही हैं। बहुत से लोगों का कहना है कि उनका एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है। कंप्रेसर उठ ही नहीं पा रहा है। स्प्लिट हो या विंडो एसी, जब तक एसी का कंप्रेसर ऑन नहीं होगा तब तक ठंडी हवा नहीं आएगी। ऐसे में एसी को ओवर हीटिंग से (AC overheating tips) बचाने की जरूरत है। जानकारों का मानना है कि गर्मी में लगातार एसी नहीं चलाना चाहिए। इसे बीच-बीच में 5-10 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आग लगने का खतरा भी रहता है। इसकी वजह ये है कि गर्मी में कंप्रेसर भी तेजी से गर्म होता है। इसे बिना बंद किए लंबे समय (air conditioner hacks) तक चलाते रहने से ओवरहीट होकर इसमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

Bank Closed: जून में बस इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, अटक ना जाए जरूरी काम जाने से पहले जरूर देखें RBI की हॉलिडे लिस्ट

 

बनवाएं शेड

अगर आपके एसी का कंप्रेसर छत (AC compressor tips) पर खुले में लगा है तो उसके ऊपर शेड बनवा दें। जिससे उसके तापमान में 5 से 6 डिग्री का अंतर आ जाएगा। इसके अलावा एसी चलाते वक्त हर एक से दो घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए इसे बंद दें। एसी के कंप्रेसर या आउटर यूनिट पर एक मग पानी डाल दें। ताकि तापमान कंट्रोल में रहे।