home page

AC Tripping: जानें किन कारणों से बार-बार होता है एयर कंडीशनर ट्रिेप, इन 5 आसान तरीकों से झट से होगी दिक्कत ठीक

How to fix AC Tripping: गर्मी इतनी तीखी पड़ रही है की अब बस एसी के अंदर ही चैन की सांस ली जाती है। ऐसे में आपने भी गर्मी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर (Air Conditioner Hacks) चालू तो कर लिया है, लेकिन अब दिक्कत ये आ रही है की ये बार-बार ट्रिप हो रहा है।  अगर आप भी इससे परेशान हैं तो आइए जानते है यह किस वजह (AC tips) से होता है , और इसे ठीक करने के लिए आपको क्या करना चाहिए-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अगर आपको लगता है कि आपका एयर कंडीशनर (AC) ब्रेकर ट्रिप कर रहा है, तो किसी प्रोफेशनल से कॉन्टैक्ट करने का समय आ गया है। ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं और उनमें से हरेक के लिए अलग-अलग सॉल्यूशन (AC tricks ) की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि बाहर बहुत ज्यादा गर्मी होने से आपका एसी सिस्टम ब्रेकर ट्रिप कर रहा है, तो आपको एसी प्रोफेशनल को बुलाकर (AC tripping reasons)  अपनी यूनिट को ट्यून-अप करवाने की जरूरत पड़ सकती है।

कई बार एयर कंडीशनर सर्किट ब्रेकर ट्रिप का कारण बन सकते हैं क्योंकि उन्हें एसी सर्किट ब्रेकर से सही मात्रा में इलेक्ट्रिक करंट न(Air conditioner break trip) हीं मिलता या आपके घर की वायरिंग में कुछ गड़बड़ हो सकती है। आइए उन पांच वजहों पर नजर डालते हैं जिनकी वजह से आपका एयर कंडीशनिंग सिस्टम आपके सर्किट ब्रेकर को ट्रिप कर सकता है।

 

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे धड़ाम, बिहार-यूपी में अब इतना हुआ सस्ता, जानें आज के लेटेस्ट रेट

 

 

एसी ट्रिप के कारण और उनके सॉल्यूशन

एसी ट्रिपिंग में ठंडी हवा ढंग (AC tripping solutions) से नहीं निकली है। इसलिए ट्रिप की समस्या पर ध्यान देना जरूरी है।

  1. एयर फिल्टर चेंज 

एसी ट्रिप होने का एक कारण गंदा एयर फिल्टर हो सकता है। गंदे फिल्टर एयरफ्लो को कम कर सकते हैं और एसी यूनिट को (AC tips) ज्यादा गर्म कर सकते हैं, जिससे ब्रेकर ट्रिप हो सकता है। ऐसे में एयर कंडीशनर ठंडे टेंपरेचर में सही से काम नहीं कर पाता है। इसलिए आप देख सकते हैं कि आपका एसी आपके घर को पहले की तरह ठंडा नहीं कर रहा है।

एयर फिल्टर को हर कुछ महीनों में साफ किया जाना चाहिए। फिल्टर कब चेंज करना चहिए यह इस बात पर निर्भर (AC air filter issue) करता है कि आप अपने एसी का कितनी बार इस्तेमाल करते हैं। एक अच्छे HVAC टेक्निशियन को बुलाकर आप एयर फिल्टर चेंज करा सकते हैं।

  1. एसी के गंदे कंडेनसर कॉइल

जब एसी के कंडेनसर कॉइल गंदे हो जाते हैं, तो वे घर के अंदर से बाहरी यूनिट तक गर्मी नहीं फेंक पाते हैं। इससे एयर कंडीशनिंग सिस्टम में इलेक्ट्रिकल शॉर्ट हो सकता है, जो ओवरहीट का कारण बन (AC condenser coil) सकता है।

जब यह चल रहा होता है, तब भी एसी को आपके घर से गर्मी बाहर निकालने के लिए बिजली के ज्यादा करंट की जरूर होती है, जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

 

Bank Closed: जून में बस इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, अटक ना जाए जरूरी काम जाने से पहले जरूर देखें RBI की हॉलिडे लिस्ट

 

गंदे कॉइल आमतौर पर आपके आउटडोर यूनिट में गंदगी, धूल या पौधे जमने आदि के कारण होते हैं। इन कॉइल को (AC dirty coil)  साफ करने से आपको आगे एसी की समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी। गंदे कॉइल को साफ कराएं या जरूरत होने पर उन्हें बदल दें।

3) कॉइल फैन  टूटा हुआ 

एसी को अंदर से ठंडा रखने के लिए पंखा होता है, जिसे “कॉइल फैन” कहा जाता है, जो अक्सर घर के बाहर लगी मोटरों से चलते हैं। यह पंखा अंदर की यूनिट से गर्मी निकालने के लिए कॉइल पर हवा (Air conditioner hacks) उड़ाता है। टूटे हुए कॉइल पंखे से भी ट्रिपिंग हो सकती है। इससे बचने के लिए एसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं।

 

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे धड़ाम, बिहार-यूपी में अब इतना हुआ सस्ता, जानें आज के लेटेस्ट रेट

4) कंप्रेसर के स्टार्ट होने में दिक्कत 

कंप्रेसर आपके एसी का एक जरूरी हिस्सा है और जैसे-जैसे कंप्रेसर पुराना होता जाता है, इसके स्टार्ट होने में समस्याएं आ सकती हैं। अगर सर्किट ब्रेकर टूटता रहता है, तो आपको पंखे और आपके सर्किट (AC compressor issue) के बीच बिजली के करंट की जांच करनी चाहिए। एसी को लगभग एक सेकंड में चालू हो जाना चाहिए। इससे ज्यादा समय लगना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके कंप्रेसर में कोई समस्या है।

अगर आपका कंप्रेसर मुश्किल से चालू हो रहा है, तो किसी प्रोफेशनल को बुलाना होगा। ऐसे में कंप्रेसर भी बदलना पड़ सकता है।

Bank Closed: जून में बस इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, अटक ना जाए जरूरी काम जाने से पहले जरूर देखें RBI की हॉलिडे लिस्ट

5)  एसी के पुराने पार्ट्स

एयर कंडीशनर में वायरिंग पूरे सिस्टम को चालू रखता है। समय के साथ, ये तार ढीले हो सकते हैं और उनका कनेक्शन (AC wiring hacks)  टूट सकता है, और इससे आपका सर्किट ब्रेकर समय-समय पर ट्रिप हो सकता है। सर्किट की वायरिंग ठीक करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तारों की मेटल प्लेट को रिप्लेस करने की भी जरूरत पड़ सकती है।