home page

Air Conditioner Tips: 16 डिग्री पर AC चलाते है तो हो जाएं सावधान, झेलने पड़ जाएंगे ये भयंकर नुक्सान

Air Conditioner Side Effects: गर्मी इतनी बढ़ गई है की लोग 24 घंटे एसी में रहना चाहते है। अक्सर ऐसा देखा जाता है की कई लोग गर्मी से तुरंत राहत पाने के लिए 16 डिग्री पर एयर कंडीशनर (Air Conditioner Tips) चलाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की लंबे समय तक ऐसा करने से आपको लेने के देने पड़ सकते है। इससे बचने के लिए आप समय रहते जान ले कि (AC temperature hacks) 16 डिग्री तापमान पर एसी को क्यों नहीं चलाना चाहिए। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-

 | 
Air Conditioner Tips: 16 डिग्री पर AC चलाते है तो हो जाएं सावधान, झेलने पड़ जाएंगे ये भयंकर नुक्सान 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। गर्मी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर ( AC Tips ) का इस्तेमाल करना आम बात है। लेकिन किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर खतरा पैदा हो सकता है। एसी के साथ भी ऐसा ही है। एसी से ठंडक मिलती है, इसलिए गर्मी से निजात (AC Summer Tips) पाने के लिए लोग एसी चलाते हैं। कई लोग एसी को बेहद कम टेंपरेचर पर चलाते हैं। अगर आप 16 डिग्री सेल्सियस पर AC चलाते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इससे आपकी हेल्थ पर गलत असर पड़ (Side effects of AC) सकता है।

 

बड़े काम का है AC से निकलने वाला पानी, यहां कर सकते है इस्तेमाल

 

एयर कंडीशनर का बेस्ट टेंपरेचर 

एसी का इस्तेमाल जिम्मेदारी के साथ करना चाहिए। 16 डिग्री जैसे बेहद कम टेंपरेचर पर एसी चलाकर आपको ठंडक तो मिल सकती है, लेकिन हेल्थ पर बुरा असर भी होगा। इसलिए हर किसी को एयर कंडीशनर (AC Temperature Hacks) के बेस्ट टेंपरेचर के बारे में जरूर पता होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि सही टेंपरेचर पर ठंडक के साथ हेल्थ अच्छी रहती है, और बिजली भी बचती है।

कई लोग ज्यादा कूलिंग पाने के लिए (Electricity Bill saving Tips) AC को 16 डिग्री कम तापमान पर चला देते हैं। यह आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। अगर खुद को और फैमिली की हेल्थ को सही रखना है तो 16 डिग्री टेंपरेचर पर एसी चलाने की आदत (AC Hacks) छोड़ देना बेहतर है।

Business Idea : आज ही शुरू कर दें नोट छापने वाला ये बिजनेस, हर महीने होगी 30 से 50,000 की कमाई, जानिये पूरा प्रोसेस

 

16 डिग्री के नुकसान

16 डिग्री टेंपरेचर पर एसी चलाने से कई नुकसान हो सकते हैं। एसी का कम तापमानसर्दी-जुकाम और एलर्जी, सिरदर्द और मांसपेशियों (Air conditioner side effects) में दर्द, ड्राई स्किन, जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं का दावत देता है। इसके अलावा कम टेंपरेचर होने से हवा से नमी खत्म हो जाती है, और हवा में ड्राईनेस आ जाती है। लंबे समय तक एसी के 16 डिग्री टेंपरेचर (16 degree AC temperature tips) पर रहने से हेल्थ को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

क्या है AC का बेस्ट टेंपरेचर

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के अनुसार, एयर कंडीशनर को 24 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर चलाना चाहिए। यह तापमान (AC Side Effects) आप तक सही कूलिंग पहुंचाता है, और आपकी सेहत के लिए भी सुरक्षित है। इसलिए 16 डिग्री के बजाय 24 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर (AC Best temperature) चलाना सही रहेगा। BEE ने एसी के लिए डिफॉल्ट टेंपरेचर 24 डिग्री तय कर रखा है।

 

tata nano जैसी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 60 किलोमीटर की है रेंज, इतनी है कीमत

 

24 डिग्री टेंपरेचर के फायदे

24 डिग्री सेल्सियस से ना केवल घर में ठंडक बनी रहती है, बल्कि बिजली का बिल भी कम होता है। स्टडी के मुताबिक, AC का तापमान (How to save Electricity) हर एक डिग्री बढ़ाने पर 6 फीसदी तक बिजली बचाई जा सकती है। अगर आप 16 डिग्री की बजाय 24 डिग्री पर एयर कंडीशनर चलाएंगे तो 48 फीसदी तक बिजली की बचत हो सकती है। इसका सीधा (Electricity Bill saving tips) मतलब यही है कि ज्यादा टेंपरेचर पर चलाने से बिजली का बिल कम हो जाएगा।