home page

Auto Update : अब गाड़ी में चलना हाेगा आसान, ये कार हर महीने बचाएगी 11 हजार

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोग अब इलेक्ट्रिक कारों की खरीद कर रहे हैं। पेट्रोल के ऊंचे दामों के कारण अब आम आदमी का कार और बाइक चलाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में एक भारतीय कंपनी ने एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। आइए जानते हैं इसके बारे में।
 | 
Auto Update :  अब गाड़ी में चलना हाेगा आसान, ये कार हर महीने बचाएगी 11 हजार

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में ज्यादातर लोग अब इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं. लेकिन ज्यादा कीमत, कम रेंज और पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर न होने की वजह से कई लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदने से बच रहे हैं. हालांकि, अब इंडिया में एक भारतीय कंपनी ने आम आदमी के लिए एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है, जो फोर-व्हीलर में घूमने की सहूलियत के साथ-साथ पेट्रोल-डीजल पर होने वाले खर्च से बचत भी कराएगी. मजेदार बात ये है कि वर्तमान इस सस्ती कार का भारत में कोई कॉम्पटीटर मौजूद नहीं है.

टाटा टियागो ईवी पिछले साल देश में लॉन्च हुई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. टाटा टियागो ईवी की कीमत 9.19 लाख रुपये से शुरू होकर 12.72 लाख के बीच तक जाती है. इसे रेंज के आधार पर 2 वर्जन में खरीदा जा सकता है. यह 19.2kWh छोटी बैटरी पैक के साथ 250 किमी और 24kWh  बैटरी पैक के साथ 315 किमी की रेंज के दावे के साथ आती है. असल जिंदगी में इसकी रेंज 200 किलोमीटर तक मापी गई है.  टियागो ईवी वैरिएंट के आधार पर 3.3kW या 7.2kW होम चार्जर के साथ आती है. डीसी फास्ट चार्जिंग से इसे 57 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी


इस तरह कराएगी बचत


अगर आप किसी आम पेट्रोल कार को रोज 100 किलोमीटर चलाते हैं और वह 15 किलोमीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है तो महीने के 30 दिन चलाने का खर्च करीब 15,000 रुपये आएगी. वहीं अगर टाटा टियागो ईवी को रोज 100 किलोमीटर चलाते हैं तो महीने भर की रनिंग कॉस्ट करीब 3000 से 4000 रुपये आएगी. क्योंकि टियागो ईवी की प्रति किलोमीटर रनिंग कॉस्ट करीब 1 रुपये आती है. इस हिसाब से आप पेट्रोल पर होने वाले खर्च से 11,000 रुपये की बचत कर सकते हैं.

ये भी जानें :  13 साल बाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की हो गई मौज


बेहद शानदार हैं कार के फीचर्स


टाटा टियाओ ईवी के इंटीरियर में काफी लग्जरी फीचर्स देखने को मिल जाते हैं. इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एयर वेंट्स पर इलेक्ट्रिक ब्लू रंग हैं.  टियागो ईवी हरमन, एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, एक हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और माउंटेड कंट्रोल के साथ एक फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील से लैस है.