home page

Creta, ब्रेजा, नेक्सन, वेन्यू छोड़ इस SUV को खरीद रहे ग्राहक, कीमत बस इतनी

भारतीय ऑटो सेगमेंट में एसयूवी कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। लोगों को एसयूवी कारें सबसे ज्यादा पसंद आ रही हैं। मौजूदा समय में टाटा की एसूयवी कार ने कई बड़ी कपंनियों की गाड़ियां को पीछे छोड़ दिया है। Creta, ब्रेजा, नेक्सन, वेन्यू जैसी गाड़ियों को छोड़ लोग टाटा की इस एसयूवी को सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं गाड़ी की कीमत और फीचर्स - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से लगातार एसयूवी (SUV) सेगमेंट के कारों के डिमांड में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी देखी जा रही है। बता दें कि भारत में होने वाली कुल कार बिक्री में से मौजूदा समय में 50 पर्सेंट से ज्यादा हिस्सेदारी अकेले एसयूवी सेगमेंट की हो गई है। अगर बीते महीने यानी जून, 2024 में हुई एसयूवी सेगमेंट की बिक्री की बात करें तो इसमें टाटा पंच (Tata Punch) ने टॉप पोजीशन हासिल किया।


 टाटा पंच (tata punch) ने बीते महीने कुल 18,238 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। जबकि ठीक 1 साल पहले यानी जून, 2023 में टाटा पंच ने 10,990 यूनिट एसयूवी की बिक्री की थी। इस दौरान टाटा पंच की बिक्री में सालाना आधार पर 65.95 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई। बता दें कि टाटा पंच की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वेरिएंट (EV) का भी योगदान शामिल है। 


भारतीय मार्केट में टाटा पंच (tata punch price) की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 10.20 लाख रुपये तक जाती है। आइए जानते हैं बीते महीने 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की बिक्री के बारे में विस्तार से।

पांचवें नंबर पर पहुंच गई टाटा नेक्सन

एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में दूसरे नंबर पर हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) रही। हुंडई क्रेटा ने इस दौरान 12.78 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 16,293 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। जबकि बिक्री की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी ब्रेजा रही। मारुति सुजुकी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) ने इस दौरान 24.52 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 13,172 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। 


इसके अलावा, बिक्री की इस लिस्ट में चौथे नंबर पर महिंद्रा स्कॉर्पियो रही। महिंद्रा स्कॉर्पियो ने इस दौरान 42.31 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 12,307 यूनिट एसयूवी (SUV) की बिक्री की। दूसरी ओर बिक्री की इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर टाटा नेक्सन रही। टाटा नेक्सन ने इस दौरान 12.74 पर्सेंट की सालाना गिरावट के साथ कुल 12,066 यूनिट एसयूवी की बिक्री की।


दसवें नंबर पर रही महिंद्रा XUV 3X0


बिक्री की इस लिस्ट में छठे नंबर पर हुंडई वेन्यू रही हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) ने इस दौरान 14.79 पर्सेंट की सालाना गिरावट के साथ कुल 9,890 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। जबकि इस लिस्ट में सातवें नंबर पर किया सोनेट रही। किया सोनेट ने इस दौरान 27.12 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ 9,816 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। 


इसके अलावा, बिक्री की इस लिस्ट में 8वें नंबर पर मारुति सुजुकी फ्रोंक्स (Maruti Suzuki Frontis) रही। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स ने इस दौरान 21.24 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 9,688 यूनिट एसयूवी (SUV) की बिक्री की। जबकि बिक्री की इस लिस्ट में कुल 9,679 यूनिट एसयूवी की बिक्री के साथ मारुति सुजुकी ग्रैंड रही। वहीं, दसवें नंबर पर बिक्री की इस लिस्ट में 66.86 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ 8,500 यूनिट एसयूवी बेचकर महिंद्रा XUV 3X0 रही।