home page

इन कारणों से AC में लगती है आग, आप भी जान लें ये जरूरी बात

Common Causes of AC Catch Fire : अक्सर कई बार देखा गया है कि एसी में आग लग जाती है। और यह भी सच हैं कि गर्मी से राहत भी एसी से ही मिलती है। अगर आपके घर में भी एसी लगा हुआ हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से AC में आग लग सकती है। ये आपको खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे। जानिए...
 | 
इन कारणों से AC में लगती है आग, आप भी जान लें ये जरूरी बात

HR Breaking News (ब्यूरो)। Noida AC Fire News: इस समय जून का महीना चल रहा है और पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में पारा 45-50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. लोग लू से इस कदर परेशान हैं कि घर से बाहर निकलने में भी कतरा रहे हैं. ऐसे में एयर कंडीशनर (air conditioner) लोगों के लिए वरदान साबित होता है। यह ठंडी हवा फेंकता है, इसलिए इसे गर्मी से बचने का सबसे प्रभावी उपकरण माना जाता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि एसी में आग लग जाती है।

हाल ही में नोएडा के एक फ्लैट में एसी में आग लगने का मामला सामने आया था. एयर कंडीशनर जलने लगा, जिससे काफी नुकसान हुआ. माना जा रहा है कि अत्यधिक गर्मी और एसी की खराबी इस हादसे की वजह बनी. आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से AC में आग लग सकती है। ये आपको खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।

1. खराब वायरिंग:

पुराने या गलत तरीके से की गई वायरिंग शॉर्ट सर्किट (wiring short circuit) का कारण बन सकती है, जिससे आग लग सकती है. समय के साथ तार घिस सकते हैं या उनमें जंग लग सकती है, जिससे इलेक्ट्रिकल फॉल्ट हो सकता है. इसलिए ये जरूरी है कि आपकी AC की वायरिंग नई और सही स्टैंडर्ड के अनुसार हो.

2. ओवरलोडेड सर्किट:

अगर आप बहुत सारे उपकरण एक ही सर्किट पर लगा देते हैं, तो उस सर्किट पर ज्यादा लोड आ जाता है. इससे तार गर्म हो सकते हैं और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. 

3. कैपेसिटर की खराबी:

AC के कंप्रेसर और पंखे को चलाने में कैपेसिटर की अहम भूमिका होती है. अगर ये खराब हो जाता है, तो ज्यादा गर्म हो सकता है और आग लगने का खतरा रहता है. नियमित सर्विस से कैपेसिटर की समस्याओं को रोका जा सकता है.

4. गंदे फिल्टर और कॉइल:

अगर AC के फिल्टर और कॉइल पर धूल जम जाती है, तो हवा का फ्लो कम हो जाता है और AC को कमरा ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे AC गर्म हो सकता है और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए AC की नियमित सफाई बहुत जरूरी है.

5. बंद ड्रेन लाइन:

AC से निकलने वाले पानी को बाहर निकालने के लिए एक पाइप होती है. अगर यह पाइप बंद हो जाता है, तो पानी इकट्ठा होकर बिजली के पुर्जों को खराब कर सकता है, जिससे आग लगने का खतरा रहता है. 

6. गलत तरीके से गैस भरना:

एसी में एक खास गैस का इस्तेमाल किया जाता है, जो जल्दी आग पकड़ सकती है। अगर गैस भरते समय या एसी की सर्विसिंग करते समय कोई गलती हो जाए तो गैस लीक हो सकती है। इससे आग लगने या विस्फोट होने का खतरा रहता है. इसलिए हमेशा एसी में गैस भरवाएं और सर्विस किसी अच्छे प्रोफेशनल से ही कराएं।