home page

Electricity Bill: ऐसे दिन भर AC चलाने पर भी बिलकुल कम आएगा बिजली बिल, ट्राय करके देखे ये जबरदस्त टिप्स

Electricity bill saving tips: गर्मी में बढ़ते तापमान से बचने के लिए एयर कंडीशनर सबसे अच्छा ऑप्शन लगता है। लेकिन इसकी वजह से बिजली बिल इतना आता है कि AC को ऑन करने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। हालांकि अगर आप एयर कंडीशनर (air conditioner tips) को सही तरीके से यूज करें तो आपका बिल ज्यादा नहीं आएगा। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ टिप्स फॉलो करना होगी। आइये इन्हे निचे खबर में विस्तार से जानते है-

 | 
Electricity Bill: ऐसे दिन भर AC चलाने पर भी बिलकुल कम आएगा बिजली बिल, ट्राय करके देखे ये जबरदस्त टिप्स

HR Breaking News (ब्यूरो)। सूरज ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। अब बाहर धूप चुभती है तो घर के अंदर गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। तापमान इतना बढ़ गया है कि फंखे भी गर्म हवा फेंकने लगे हैं। ऐसे में गर्मी से (Air Conditioner Tips) राहत देने के लिए AC या कूलर ही सहारा होता है। लेकिन तेज गर्मी में सिर्फ कूलर से काम नहीं चलता, एयर कंडीशनर (AC Hacks) का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। मगर, AC का बिजली बिल हर किसी को टेंशन में डाल डालता है।

 

हालांकि अगर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो बजट पर भी असर नहीं पड़ेगा। ऐसे में अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको AC कूलिंग (AC Cooling Tips) के कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप कम बिजली के बिल में भी अच्छी कूलिंग पा सकते हैं।

 

Delhi की इन 4 जगहों पर घूमकर भूल जाएंगे विदेश, रहता है फॉरेन कंट्री जैसा नजारा

टेंपरेचर करें ऐसे सेट

AC से बेहतर कूलिंग के लिए हमेशा टेंपरेचर (AC electricity saving tips) को एक नंबर पर सेट कर दें। कई लोग एयर कंडीशनर को 18 या 20 पर चलाते हैं, जिसकी वजह से बिजली बिल ज्यादा आता है। आप चाहें तो 24 या 25 डिग्री पर भी सेट कर सकते हैं। लेकिन AC से जल्दी कूलिंग करना चाहते हैं, तो भी 18 या 16 पर टेंपरेचर को सेट ना करें।

कम कर दें फर्नीचर 

अच्छी कूलिंग पाने के लिए आप AC वाले कमरे में कम से कम फर्नीचर रखें। अक्सर ज्यादा सामान या फर्नीचर की वजह (Electricity bill saving tips) से हवा में रुकावट आती है। फर्नीचर कम करने से ज्यादा टेंपरेचर में भी आपका रूम ठंडा रहेगा। फिर बिजली बिल ज्यादा आने की परेशानी भी नहीं होगी।
 

कोई दुकानदार MRP से ज्यादा पर बेच रहा है सामान तो करें ये काम, तुरंत होगी कार्रवाई

 धूप आने से रोकें

सभी जानते हैं कि AC कमरे को ठंडा करने का काम करती है, लेकिन अगर किसी खिड़की या दरवाजे से धूप अंदर आएगी, तो वह कमरा तेजी से गर्म होगा। इसलिए कमरे से धूप आने से रोकने की कोशिश करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो एयर कंडीशनर (AC in room) रूम को ठंडा नहीं कर पाएगा, फिर ज्यादा देर तक AC चलाने से बिना मतलब आपका बिजली बिल बढ़ेगा।

AC की सर्विस रेगुलर कराए

AC से बेहतर कूलिंग के लिए सबसे जरूरी है कि इसकी रेगुलर सर्विस कराते रहें। क्योंकि सर्विस ना कराने की वजह से AC की कूलिंग खराब होती जाती है। इसके अलावा लीकेज का भी ध्यान रखें। एयर कंडीशनर में लीकेज होने पर वह अच्छे से कूलिंग नहीं कर पाएगा और बिजली की खपत भी ज्यादा होगी।

Income Tax विभाग धड़ाधड़ भेज रहा नोटिस, जानिये कैसे और कितने दिन में देना होगा जवाब

फैन का करें यूज़

बिजली बिल कम करने के लिए आप फैन का यूज भी कर सकते हैं। ऐसे में आप AC से बेहतर कूलिंग पाने के लिए टेंपरेचर कम करने की बजाए अपने कमरे का फैन ऑन कर लें। इससे AC की हवा पूरे कमरे में सर्कुलेट होगी और वह जल्दी ठंडा होगा। सबसे अच्छी बात कि, थोड़ी देर में पूरा रूम ठंडा हो जाएगा, फिर देर तक AC नहीं चलाना पड़ेगा।