home page

Electricity Bill: इन 5 गजब की टिप्स से पुरानी AC भी करेगी जबरदस्त कूलिंग, बिजली का बिल भी आने लगेगा कम

AC Electricity Bill Saving Tips: गर्मी में ज्यादातर घरों में एसी का इस्तेमाल होता है। दरअसल, आजकल की गर्मी में पंखे, कूलर में काम नहीं चलता तो ऐसे में लोग सारा दिन AC ऑन करके रखते हैं। इसकी वजह से बिजली का बिल (electricity bill saving tips) भी ज्यादा आने लगता है। वहीं कुछ लोगों की एसी कई साल पुरानी होती है, जो बार-बार कूलिंग करने में दिक्कत करती है। आज इस खबर में इन्ही परेशानियों का समाधान हम आपको बताएंगे। इन 5 शानदार टिप्स (AC tips) से जबरदस्त कूलिंग के साथ आपका बिल भी कम हो जाएगा। आइए विस्तार से जानते है-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  गर्मी इतनी भीषण पड़ रही है कि लोगों का न घर में गुजारा हो रहा है और ना ही बाहर चैन से रह पा रहे हैं। बाहर से आते ही बिना AC ऑन किए नहीं रहा (AC summer hacks) जाता है और जो लोग घर में रहते हैं वे चाहते हैं कि दिन भर एसी चलता ही रहे। लेकिन सारा दिन एयर कंडीशनर चला कर रहेंगे तो बिजली का बिल काफी आ सकता है। 

 

Petrol Diesel Price Today: चुनाव रिजल्ट से ठीक पहले एकदम लुड़के पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के ताजा रेट

 

अब करें तो करें क्या। पंखा, कूलर से काम नहीं चलता। पंखे से तो गर्म हवा निकलती है और रूम कूलर चला लें तो ह्यूमिडिटी (Air conditioner Tips) से जीना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में क्या जुगाड़ करें कि एसी भी चला सकें और बिजली का बिल भी कम आए। खासकर, तब जब आपका एसी 6-7 साल पुराना हो। बार-बार उसे दुरुस्त कराने की जरूरत पड़ती हो। आप (AC Cooling Tips) इन टिप्स का कुछ दिनों तक आजमाकर देख सकते हैं। इससे बिल भी थोड़ा कम आएगा और रूम भी कूल बना रहेगा।

 

Gold Silver Price: औंधे मुँह गिरे सोने-चांदी के दाम, लगातार दूसरे दिन आई गिरावट, जानें आज के लेटेस्ट रेट्स

 

ऐसे करें एसी का बिल कम

1) कुछ लोग गलत तरीके से एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। इससे उनके घर का बिजली बिल अधिक आ जाता है। यदि आप (how to reduce AC electricity bill) चाहते हैं कि AC कूलिंग भी ठीक करे और बिल भी पहले से कम आए तो बेहद जरूरी है एसी के टेम्परेचर पर ध्यान देने की। बार-बार एसी का तापमान घटाते-बढ़ाते ना रहें। इससे एसी खराब भी हो सकता है और बिल भी अधिक आएगा। एक नंबर पर आप एसी को सेट कर दें। 19 से लेकर 21 पर चलाने से रूम ठंडा भी अधिक होगा और बिल भी अधिक आएगा। 24 से 26 के बीच सेट कर दें। इससे आपको अधिक ठंड भी नहीं लगेगी।

UP Weather: यूपी के 44 जिलों में आज धूल भरी आंधी के साथ होगी जमकर बारिश, लखनऊ में मौसम बना सुहावना, जाने IMD का लेटेस्ट अपडेट

2) यदि आपके कमरे में धूप डायरेक्ट आ रही हो तो कमरा गर्म रह सकता है। इससे एसी की प्रॉपर कूलिंग पाने के लिए आप (electricity bill saving tips) कमरे में धूप आने से रोकने के लिए प्रॉपर पर्दे लगाएं। ऐसा नहीं करेंगे तो रूम ठंडा जल्दी नहीं होगा और बिजली का बिल भी बढ़ता रहेगा।

Petrol Diesel Price Today: चुनाव रिजल्ट से ठीक पहले एकदम लुड़के पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के ताजा रेट

3) जिस रूम में आपने एसी लगा रखा है, वहां अधिक सामान, फर्नीचर रखने से बचें। इससे हवा अच्छी तरह से फैल नहीं पाती, सामानों के (AC tips for summers) होने से रुकावत आ सकती है। खाली होगा कमरा तो कूलिंग भी अधिक होगा। आप कम तापमान में भी रूम, हॉल को अच्छी तरह से कूल रख पाएंगे।

4) यदि आप चाहते हैं कि कम तापमान पर भी प्रॉपर कूलिंग होती रहे तो AC का तापमान 25-26 पर सेट करके पंखा चला दें। पंखे से एसी की हवा पूरे कमरे में फैलेगी। कम तापमान पर एयर कंडीशनर (Air conditioner electricity saving tips) रखने से बिल में थोड़ा बहुत फर्क आपको नजर आ सकता है। जब कमरा ठंडा हो जाए तो एसी को बंद कर दें या फिर टाइम सेट कर दें।

Gold Silver Price: औंधे मुँह गिरे सोने-चांदी के दाम, लगातार दूसरे दिन आई गिरावट, जानें आज के लेटेस्ट रेट्स

5) एसी सही तरीके से अपना काम करे, प्रॉपर कूलिंग हो तो एयर कंडीशनर की रेगुलर सर्विस कराना भी बेहद (how to reduce AC Bill) जरूरी है। चेक कराते रहें कि गैस प्रॉपर है या नहीं। कहीं कोई लीकेज तो नहीं, इससे कमरा ठंडा भी नहीं होगा और बिजली की खपत भी होती रहेगी।