home page

गाड़ी चलाने वाले अधिकतर लोगों को Hydroplaning का नहीं है पता, इससे हो सकता है बड़ा नुकसान

गाड़ी चलाने वालों को शायद ही इसके बारे में बता होगा, अगर आप सेफ ड्राइव करना चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है। यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है।

 | 
गाड़ी चलाने वाले अधिकतर लोगों को Hydroplaning का नहीं है पता, इससे हो सकता है बड़ा नुकसान

HR Breaking News (Delhi) : ज्यादातर कार मालिकों को यह पता ही नहीं होगा कि Hydroplaning क्या है. दरअसल, जब आप रोड पर भरे पानी के ऊपर से व्हीकल को निकालते हैं तब हाइड्रोप्लानिंग (Hydroplaning) होती है. जब आपके वाहन के टायर सड़क की सतह से अपनी पकड़ खो देते हैं और सड़क के ऊपर पड़े पानी पर चलते हैं तो उसे हाइड्रोप्लानिंग कहते हैं. और, ज्यादा आसान शब्दों में कहें तो जब कार के टायर्स और सड़क के बीच सीधा संपर्क ना रहे बल्कि इनके बीच में पानी आ जाए और टायर पानी पर चलने लगें. इसे हाइड्रोप्लानिंग कहते हैं.

खतरनाक होती है हाइड्रोप्लानिंग

ये भी जानें : SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी


हाइड्रोप्लेनिंग काफी खतरनाक होती है. इससे ड्राइवर का स्टीयरिंग से कंट्रोल घट जाता है, इसके साथ ही ब्रेक की क्षमता भी कम हो जाती है. अब जह ड्राइवर का कार पर कंट्रोल नहीं होगा, तो हादसा हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है कि कंट्रोल बनाए रखने के लिए टायर को जितने फ्रिक्शन (रोड से मिलने वाले) की जरूरत होती है, वह नहीं मिल पाता है. हाइड्रोप्लानिंग में रोड कंडीशन, व्हीकल स्पीड, ट्रेड डेप्थ और व्हीकल का वजन आदि का अहम योगदान होता है.

हाइड्रोप्लानिंग से कैसे बचें?


हाइड्रोप्लानिंग से बचा जा सकता है. इसके लिए कई बातों का ध्यान रखना है, जैसे कि अगर सड़क गीली हो और पानी भरा हो तो कार की स्पीड को कम रखें ताकि आपका कार पर कंट्रोल बना रहे. इसके अलावा, क्रूज कंट्रोल से बचें. अगर सड़क गीली हो और पानी भरा हो या फिर आगे पानी भरा हुआ मिलने की संभावना हो तो क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल न करें. कार का कंट्रोल मैनुअल रूप से अपने पास रखें और सड़क पर ध्यान दे सकें.

ये भी जानें : दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस में सफर करने वालों के लिए बड़ा अपडेट


कई बार लोग सड़क पर पानी भरो हुआ देखकर मस्ती के लिए उसके ऊपर से कार निकालते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. हाइड्रोप्लानिंग से बचना है तो कार को सड़क पर भरे हुए पानी से बचाकर निकालें. इनके अलावा, ऑल टेरेन और ऑल सीजन टायर्स ज्यादा बेहतर तरीके से हाइड्रोप्लानिंग से बच पाते हैं, तो वाहन में उनका भी इस्तेमाल करके इससे बचा जा सकता है.