home page

AC का करते है इस्तेमाल तो भूलकर भी ने करें ये 5 गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

AC Safety tips : वर्तमान समय में गर्मी के कहर से बचने के लिए लगभग हर कोई एसी का ही इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि स्मार्टफोन और टीवी की तरह एयर कंडीशनर (AC) में भी ब्लास्ट हुआ है। जी हां, ये पूर्णत संभव है। आज हम आपको ऐसे ही ये 5 वजह बताएंगे जिससे कि AC में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : आज के समय में लोग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर इतना निर्भर हो गए है। ये आज जितना ज्यादा हमारे काम को आसान बना रहे हैं अगर इनका सही से यूज न किया जाए तो ये काफी ज्यादा खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। यहां तक कि इनमें ब्लास्ट भी हो सकता है। 


स्मार्टफोन, टीवी, AC से लेकर कई Home Appliances इसमें शामिल हो सकते हैं। ऐसे ही गर्मियों में AC का यूज धड़ल्ले से हो रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं अगर इसका सही से इस्तेमाल न किया जाए और लापरवाही बरती जाए तो ये खराब और यहां तक कि इसमें ब्लास्ट (AC Safety tips) भी हो सकता है।

बता दें कि हाल ही में बेंगलुरु से एक मामला सामने आया है जहां AC में ब्लास्ट (Blast in AC) हुआ है। जानकारी के मुताबिक ये घटना एक ज्वेलरी शोरूम की है, जिसमें तीन लोगों के घायल होने की खबर है। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। कहीं आपके साथ ऐसा कुछ न हो इसके लिए आज हम आपको वो 5 गलतियां बताएंगे जिसे आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए…

जान लें क्यों होता है AC में ब्लास्ट?


ढीले कनेक्शन या शॉर्ट सर्किट होना

ज्यादातर खराब वायरिंग की वजह से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के खराब होने का डर सबसे ज्यादा बना रहता है, ढीले कनेक्शन या शॉर्ट सर्किट (loose connection or short circuit reason foe blast) के कारण सबसे ज्यादा एयर कंडीशनर खराब होते हैं यहां तक कि कई बार तो इसी वजह से इनमें ब्लास्ट भी हो जाता है।

गैस लीक होना भी एक वजह

यदि आपके एयर कंडीशनर के आउटर सिस्टम (Air conditioner outer system) से गैस लीक हो रही है और ये गैस यदि किसी फ्लेम्ब्ले सोर्स के कांटेक्ट में आती है, तो इससे भी आपके AC में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

ओवरहीटिंग एक कारण 

बता दें कि अगर आप पूरा दिन और रात में एयर कंडीशनर का यूज (use of air conditioner) करते हैं तो ऐसे में ये ओवर हीट (over heat in AC) भी हो सकता है। इससे AC की कूलिंग भी कम हो सकती है या फिर ये ठीक से काम नहीं करता। ज्यादा गर्म होने की वजह से भी AC में ब्लास्ट हो सकता है।

AC की मेंटेनेंस न रखना  

यदि आप अपने AC को बिना सर्विस के यूज (Use AC without service) कर रहे हैं तो भी आपका AC खराब हो सकता है यहां तक कि कोई छोटी खराबी बड़ी बन सकती है। इसलिए AC के रेगुलर मेंटेनेंस का ध्यान रखें और समय पर सर्विसिंग करवाएं। नहीं तो किसी दिन बड़ी खराबी कि वजह से इसमें ब्लास्ट हो सकता है।

AC में गलत मोड़ का यूज  

अब ये तो हम सभी जानते हैं कि AC का टर्बो मोड (Turbo mode of AC) फास्ट कूलिंग के लिए यूज किया जाता है। हालांकि इसका लंबे वक्त तक यूज करना भी AC में गड़बड़ी का कारण बन सकता है।