home page

Khana Banane ki Machine : खाना बनाने की आ गई ऐसी मशीन, सिर्फ ऑर्डर दें सबकुछ मिनटों में हो जाएगा तैयार

अगर आप भी कहीं बाहर जॉब करते हैं या पढ़ाई करते हैं आपके पास खाना बनाने के लिए समय नहीं है और ना ही आपको खाना बनाना आता है तो ऐसे लोगों के लिए Delish up नाम की यह मशीन स्मार्ट कुकिंग मशीन लॉन्च की गई है। इससे आपको काम बहुत आसान हो सकता हैं आइए जानते हैं इसके फीचर और कीमत।

 | 
Khana Banane ki Machine : खाना बनाने की आ गई ऐसी मशीन, सिर्फ ऑर्डर दें सबकुछ मिनटों में हो जाएगा तैयार

HR Breaking News, Digital Desk: भले ही आपको कुकिंग नहीं आती हो लेकिन आपका मन करता है की स्वादिष्ट खाना बनाया जाए। परेशानी यह है की ना खाना बनाना आता है, न उतना समय है की कुछ अच्छा या खास तैयार किया जाए तो इस परेशानी का समाधान एक मशीन कर सकती है। एक टेक्नोलॉजी स्टार्टअप कंपनी ऐसी मशीन लेकर आई है जो कुकिंग के आपके सारे काम खुद कर देगी। यह मशीन AI पर आधारित है।

Delish up नाम की यह मशीन स्मार्ट कुकिंग असिस्टेंट की तरह काम करती है। इससे किचन में होने वाले काम काफी आसान हो जाते हैं। इस मशीन में कई कुकिंग फीचर्स पर ध्यान दिया गया है। इस मशीन को खासतौर से ऐसे लोगों के लिए लाया गया है जिन्हें कुकिंग नहीं आती या जिनके पास कुकिंग के लिए समय नहीं है। इस प्रोडक्ट की मदद से आप आसानी से मेहमानों को या अपने परिवार-दोस्तों को स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर खिला पाएंगे। किसी को पता भी नहीं चलेगा की आपने नहीं बल्कि सारा काम किसी मशीन ने किया है। जानते हैं कैसा रहा Delish Up के साथ हमारा एक्सपीरियंस


Delish Up फीचर्स


Delish Up कुकिंग मशीन AI पर आधारित है और यह पूरे प्रोसेस में ध्यान रखती है कि खाना सही से कुक हो रहा है चाहे वो कॉन्टिनेंटल हो इंडियन हो या ओरिएंटल हो। इस मशीन को एक्सपर्ट होम कुक्स ने ट्रेन किया है। इसमें आपको 5000 से ज्यादा डिश के ऑप्शन मिलते हैं। इस प्रोडक्ट पर स्क्रीन दी गई है। इसमें फर्स्ट टाइम में आपको सेटअप करना होगा। इसके बाद आपको पास्ता से लेकर पाव भाजी और मॉक्टेल, सूप की रेसिपीज भी मिलेंगी। इसमें आप कुकिंग के बीच में पॉज भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें आपको कुकिंग ही नहीं बल्कि कटिंग से भी छुटकारा मिल जाएगा। यह 1 मशीन ही आपके सारे काम करने वाली है।

ये भी जानें : अब कर्जा नहीं भरने पर आपको कोई नहीं कर पाएगा परेशान, आ गई RBI की गाइडलाइन


क्या है खाना बनाने का प्रोसेस?


सबसे पहले खाना बनाने के लिए सब्जियां चाहिए होती हैं। इस मशीन के साथ एक बड़ा-सा जार आता है। इसी में सारा खाना तैयार होगा। इसकी स्क्रीन पर सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना होगा कि आपको क्या बनाना है? उदाहरण के लिए- अगर आपने सेलेक्ट किया कि मुझे पुलाव बनाने हैं तो पुलाव की रेसिपी आ जाएगी। उस रेसिपी के साथ-साथ ये भी आ जाएगा कि इसके लिए आप किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी। सारी सामग्री चेक कर के ले आएं। इसके बाद स्टेप बाय स्टेप कुकिंग की शुरुआत करें। आपको रेसिपी में सब जानकारी मिलेगी। किस सामग्री को कितनी मात्रा में डालना है, यह भी बताया गया है।

इसकी दूसरी खासियत यह है कि आपने अभी खाना बनाना शुरू किया है और आपको नहीं पता कि 50 ग्राम कितना होता है तो इस मशीन में एक Weighing Scale भी दिया गया है। इसके ऊपर आप सामग्री रखकर तोल सकते हैं की सामग्री कितनी डालनी है। जैसे की- अगर आपको आधा किलो टमाटर डालने हैं तो आप इस स्केल पर टमाटर रखें और मशीन आपको इसका वजन बता देगी। बात मसलों की करें की अब इन्हें तो तोला नहीं जा सकता। इसके लिए प्रोडक्ट के साथ चम्मच के 2 सेट आते हैं। हर एक सेट में 3 चम्मच हैं- स्मॉल, मीडियम और लार्ज।

ये भी पढ़ें : किराएदार के अधिकार, मकान मालिक को खाली करने से पहले देना होता है इतने दिन का नोटिस


क्या-क्या आता है बॉक्स में?


इस मशीन में एक स्क्रीन होगी जिससे रेसिपीज को एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा एक बड़ा-सा जार इसके साथ आता है। इसी जार में कटिंग, कुकिंग सब होती है। किस सामग्री को कितना बड़ा-छोटा काटना है, तेल कितनी देर तक गर्म करना है आदि सभी निर्णय मशीन खुद लेती है और यह सब इस एक जार में होता है। इसका मतलब आपको किसी भी चीज की टेंशन लेने की जरूरत नहीं। इसके साथ Weighing Scale आता है जिसपर आप सामग्री को तोल सकते हैं। इसके साथ दो सेट चम्मच भी मिलती हैं। एक सेट में 3 अलग-अलग साइज की चम्मच दी गई हैं। इसमें खुरपा या कड़छी कह लीजिए वो भी साथ आती है जिसका इस्तेमाल जार में मसालों को स्क्रैप करने के लिए किया जाता है। इसमें कई अलग-अलग तरह के व्यंजनों की रेसिपीज दी गई हैं। आप इसके साथ रोजाना अलग-अलग स्वाद का खाना बना सकते हैं।


कैसा रहा है Delish Up के साथ हमारा ओवरऑल एक्सपीरियंस?


हमने इस मशीन में पनीर मसाला, पाव भाजी, पास्ता समेत कई अलग-अलग तरह के व्यंजनों को ट्राई किया। कुकिंग की प्रक्रिया की बात की जाए तो काफी काम और समय की बचत होती है। जिसे कुछ ना भी पता हो वो भी इस प्रोडक्ट के साथ आसानी से डिश बना सकते हैं। यह सिर्फ कुकिंग खुद नहीं करती बल्कि क्लीनिंग यानी की अपनी सफाई भी खुद कर लेती है। इसके जार में पानी और 1 बूंद सोप डालकर चला दें और क्लीनिंग भी हो जाएगी। हालांकि, बाद में एक हल्का हाथ सफाई के लिए फिर भी मारना पड़ेगा।

ये भी जानें : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी

बात स्वाद की करें तो अधिकतर लोगों के मन में सवाल आ सकता है की कढ़ाई में बने खाने और मशीन में बने खाने के स्वाद में अंतर तो होगा? हमारे एक्सपीरियंस में अगर आप मशीन की रेसिपीज के अनुसार चलेंगे तो भारतीयों की पसंद अनुसार बहुत मसालेदार स्वाद नहीं आएगा। इसमें मौजूद रेसिपीज मसालों की मात्रा कम रखती है। तो अगर आपको मसालेदार खाने की आदत है तो निराशा हाथ लग सकती है लेकिन आप रेसिपीज में मसाले अपने अंदाजे से भी डाल सकते हैं। हमारे अनुसार आप ये कर सकते हैं कि शुरू में 4-5 रेसिपी ट्राई करें और फिर इसके बाद अपने हिसाब से मसालों की मात्रा तय करें।


एक कमी इस प्रोडक्ट में हमें जो लगी वो यह की आप रोजाना के लिए इसमें सब्जियां नहीं बना सकते। 5000 से ज्यादा रेसिपीज होने के बाद भी हमें ऐसा लगा की रोज-रोज कुछ अलग नहीं खाया जाता और नार्मल सब्जी या रोजाना के खाने की रेसिपीज की इसमें फिलहाल कमी है। हालांकि, कंपनी का कहना है कि समय के साथ-साथ इसमें और रेसिपीज के अपडेट दिए जाते रहेंगे। ये अपडेट अपने आप ही स्क्रीन ऑन करने पर रेसिपीज में दिख जाएंगे। समय के साथ इसमें और रेसिपीज एड होती जाएंगी।

ये भी जानें : पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम

Delish Up की कीमत और उपलब्धता


इसे ब्रांड की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत 21,999 रुपये है। इसे रेफ्रेन्स के जरिए खरीदने पर यह आपको 17,999 में मिल सकती है। इसी के साथ कंपनी एट-होम ट्रायल भी ऑफर कर रही है। इसके लिए 499 रुपये चार्ज किए जाएंगे। बैंगलोर में एट-होम ट्रायल की सुविधा उपलब्ध है और कई शहरों में ऑनलाइन डेमो भी उपलब्ध है। ट्रायल से आप पहले इस प्रोडक्ट को एक्सपीरियंस कर पाएंगे और फिर निर्णय ले पाएंगे की यह आपके काम का प्रोडक्ट है या नहीं।

हमारी राय में अभी इस मशीन में कुछ अपग्रेड का स्कोप बाकी है। इसका एक्सपीरियंस और बेहतर किया जा सकता है जिससे कि इसका रोजाना में आसानी से इस्तेमाल किया जा सके। फिर भी इतनी कीमत में अगर आपके पास टाइम नहीं है और आपको खाना बनाना नहीं आता तो यह मशीन आपके काफी काम आ सकती है।