home page

1.5 लाख रुपये छूट के बाद भी ग्राहकों के लिए तरसी Maruti Jimny, इतनी है कीमत

Maruti Jimny Sale down : मारुति सुजुकी जिम्नी के साथ ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे’ कहावत सटीक बैठती है। कंपनी ने इसे धूम-धाम से भारत में लॉन्च किया था और कहा जा रहा था कि यह मारुति सुजुकी के लिए गेमचेंजर साबित होगी। जिम्नी के जिप्सी के नए के तौर पर भले पेश किया, लेकिन यह अपने सेल्स चार्ट के साथ ही बाकी मामलों में भी फिसड्डी साबित हो रही है।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बड़े ही जोर-शोर से Jimny को भारत में लॉन्च किया था, लेकिन यह SUV अब भारत में बुरी तरह फ्लॉप साबित हो चुकी है। शोरूम पर खड़ी Jimny अब धूल खा रही है। शुरू में इस गाड़ी को लेकर क्रेज भले ही देखने को मिला था लेकिन महिंद्रा थार के आगे इसकी एक न चली।अब ग्राहक भी एक नई कार खरीदने के मामले में काफी समझदार हो चुके हैं, वो इस बात तो समझ चुके हैं कि उनके लिए कौन सी गाड़ी सही रहेगी और कौन ही नहीं। आइये जानते हैं Jimny के फ्लॉप होने के बड़े कारण…

भारत में फ्लॉप हुई Maruti Jimny


अप्रैल महीने में Maruti Jimny ने बिक्री के मामले में सबसे खराब प्रदर्शन किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Jimny पर 1.50 लाख रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है, लेकिन फिर भी इस गाड़ी को खरीदने में ग्राहकों की कोई दिलचस्पी नहीं है। पिछले साल दिसम्बर में Jimny की 730 यूनिट्स की बिक्री हुई थी जबकि इस साल जनवरी में सिर्फ 163 यूनिट्स ही बिक सकी। इसके अलावा फरवरी में 322 यूनिट, मार्च में 318 यूनिट और अप्रैल में 257 यूनिट बिकी। लगातार Jimny की डिमांड कम होती जा रही है।

कीमत और माइलेज


Maruti Jimny की एक्स-शो रूम कीमत 12.74 लाख रुपये से लेकर 14.79 लाख रुपये तक जाती है। Jimny की लंबाई 3985mm, चौड़ाई 1645mm, ऊंचाई 1720mm और व्हीलबेस 2590mm है, वहीं इसका ग्राउंड क्लियरेंस 210mm है। Jimny में 1.5 लीटर का K सीरीज का पेट्रोल इंजन दिया है जो 104.8 PS की पावर और 134.2Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह आइडल स्टार्ट/स्टॉप बटन फीचर से लैस है। इसमें यह एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन में है। एक लीटर में यह 16.94kmpl तक की माइलेज ऑफर करती है।

भारत में क्यों फ्लॉप हुई Maruti Jimny


कीमत का ज्याद होना Jinmy के पतन का मुख्य कारण बना है। साइज़ और बॉडी डिजाइन में यह वैल्यू फॉर मनी नहीं लगती। Jinmy की जगह ग्राहक Thar लेना ज्यादा पसंद करते हैं। Jinmy में ऐसी कोई खास खूबी नज़र नहीं आती जिसके चलते आप आपको इसे खरीदना चाहिए।