home page

NCR की इस मेट्रो लाइन पर बनाए जाएंगे 27 नए स्टेशन, लिस्ट हुई जारी

Gurugram Metro New Route : लोगों के सफर को आसान बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन तेजी से मेट्रो का विस्तार कर रहा है। दरअसल, अब गुरूग्राम शहर में नए मेट्रो रूट पर करीब 28 नए मेट्रेा स्टेशन बनाए जाएंगे। इन रूट्स पर मेट्रो स्टेशन बनने की वजह से पुराने गुरुग्राम के लोगों को फायदा होगा। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
NCR की इस मेट्रो लाइन पर बनाए जाएंगे 27 नए स्टेशन, लिस्ट हुई जारी

HR Breaking News (ब्यूरो)। गुरुग्राम शहर में 28 किलोमीटर लंबे नए मेट्रो रूट का पर्यावरण एवं सामाजिक प्रभाव आकलन (ईएसआईए) करने के लिए रेल इंडिया तकनीकी और आर्थिक सेवा (राइट्स) को जिम्मेदारी दी गई है। राइट्स मेट्रो रूट का आकलन कर हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एचएमआरटीसी) को 31 जनवरी 2024 तक रिपोर्ट सौंप देगी।

एचएमआरटीसी ने ईएसआईए पर 1.40 करोड़ रुपये खर्च करेगा। नया मेट्रो रूट पुराने गुरुग्राम के लोगों को भी मेट्रो से जोड़ देगा। इस रूट के बनने से पुराने गुरुग्राम के लोगों को घर के पास से ही मेट्रो की सुविधा मिल जाएगी, जबकि अभी लोगों को मेट्रो में सफर करने के लिए नए गुरुग्राम में आना पड़ता है। वहीं, इस रूट को आठ जून 2023 को केंद्र सरकार से अनुमति मिली थी।


जेवर एयरपोर्ट का रनवे हुआ तैयार, अब बस उड़ान शुरू होने का इंतजार


नए रूट पर होंगे 27 स्टेशन : हुडा सिटी सेंटर और साइबर सिटी के इस नए रूट पर 27 मेट्रो स्टेशन होंगे। सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-101, सेक्टर-9, सेक्टर-7, सेक्टर-4, सेक्टर-5, अशोक विहार, सेक्टर-3, कृष्णा चौक, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23 ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4 और उद्योग विहार-5 से साइबर सिटी मेट्रो स्टेशन तक विस्तार होगा।

डीएमआरसी कोच संचालित होने का पता लगाएगा

नए गुरुग्राम के इलाके में चलने वाली रैपिड मेट्रो के कोच की दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन(डीएमआरसी) स्टडी करेगा। रैपिड मेट्रो के रूट पर अभी 2.8 मीटर के कोच संचालित होते हैं, उसमें रोजाना हजारों की संख्या में लोग सफर करते है, जबकि डीएमआरसी दिल्ली में 2.9 मीटर के कोच संचालित होते हैं। स्टडी के दौरान देखा जाएगा कि रैपिड मेट्रो ट्रैक पर 2.9 मीटर कोच संचालित हो सकता हैं या नहीं। अगर 2.9 मीटर का कोच संचालित हो सकता है तो रैपिड मेट्रो में ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे, जिससे यात्रियों को समय की बचत होगी।

संभावित प्रस्तावों की खोज जारी

वाटिका चौक से पंचगांव तक मेट्रो कनेक्टिविटी परियोजना में 30 किलोमीटर लंबा रूट होगा। इसमें मैसर्स राइट्स को सलाहकार नियुक्त किया गया है। सेक्टर -56, गुरुग्राम में मौजूदा रैपिड मेट्रो स्टेशन पर मार्ग समायोजन और संभावित प्रस्तावों की खोज की जा रही है।

नई कंपनी बनाई जाएगी

मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी गुरुग्राम परियोजना तक मेट्रो कनेक्टिविटी लागू करने के लिए गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड नई कंपनी बनाने का निर्णय लिया है। मिलेनियम सिटी सेंटर से सुभाष चौक,रेलवे स्टेशन, रेजांगला चौक से साइबर सिटी तक पूर्ण सर्कल में जोड़ने वाला गोलाकार गतिशील गलियारा बनेगा। इसे नई कंपनी द्वारा संभाला जाएगा। इसका नेतृत्व केंद्रीय शहरी विकास सचिव करेंगे।

35 फीसदी बढ़ी राइडरशिप

एचएमआरटीसी के चेयरमैन संजीव कौशल ने गुरुवार को हुई बैठक में जानकारी दी कि सवारियों की संख्या और आय दोनों में वृद्धि हुई है। रैपिड मेट्रो गुरुग्राम में पिछले वर्ष की अवधि की तुलना में इस वर्ष सवारियों की संख्या में 35.54 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। सवारियों की संख्या 80,13,765 यात्रियों तक पहुंच गई, जबकि पिछले वर्ष में 59,12,457 दर्ज है।