home page

7th pay commission: 17 लाख कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, खाते में आएगी मोटी रकम

सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों को एरियर के भुगतान का फैसला लिया है। बता दें कि कर्मचारियों के खाते में एरियर के बकाया की तीसरी किस्त जारी होने वाली है। जिसके तहत कर्मचारियों के खाते में लगभग 40 हजार रुपए आएंगे।
 | 
7th pay commission​​​​​​​: 17 लाख कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, खाते में आएगी मोटी रकम

HR Breaking News : मुंबई। 7th pay commission. एक तरफ केन्द्रीय कर्मचारियों को अबतक 18 महीने के बकाया डीए एरियर (18 Month DA Arrears) पर कोई राहत नहीं मिली है।
वही दूसरी तरफ महाराष्ट्र के 17 लाख कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है।ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महाराष्ट्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत एरियर के बकाये की तीसरी किस्त को जून में देने का फैसला किया है।अबतक इन कर्मचारियों को दो किस्तें जारी की जा चुकी है।

कर्मचारियों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : बड़ा ऐलान! अब दफ्तर में रोज आधे घंटे तक सो सकेंगे कर्मचारी

जानें... किस कैटेगरी के कर्मचारियों को कितना मिलेगा एरियर


ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महाराष्ट सरकार के इस फैसले से राज्य के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में करीब 40 हजार तक फायदा मिलेगा। इसके तहत ग्रुप ए के अध‍िकार‍ियों को 30 से 40 हजार रुपये ,ग्रुप बी वाले अध‍िकार‍ियों को 20 से 30 हजार रुपये, ग्रुप सी वालों को 10 से 15 हजार और चौथी श्रेणी वालों को 8 से 10 हजार रुपये का लाभ मिलेगा।राज्‍य के सेवारत कर्मचार‍ियों को यह राशि अकाउंट में या उनके पीएफ अकाउंट में भेजी जाएगी वही र‍िटायर्ड कर्मचार‍ियों के पीएफ अकाउंट में यह पैसा ट्रांसफर होगा।
बता दे कि वर्तमान में महाराष्ट्र के कर्मचारियों-पेंशनरों को 31% महंंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है। साल 2019 में महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के साथ जिला परिषद और नगर निगम के कर्मचारियों के लिए भी 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू किया गया था। इसके तहत वर्ष 2019-20 से आगामी 5 वर्षों में बकाया राशि का भुगतान 5 समान किश्तों में करने का निर्णय लिया गया है, अब तीसरी क‍िस्‍त म‍िलने के बाद चौथी और पांचवीं क‍िस्‍त बाकी रह जाएगी, जिसे अगस्त सितंबर में जारी किया जा सकता है।