home page

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 2 खुशखबरी, 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते के एक और बड़ा तोहफा

7th pay commission : नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खास होने वाला है। इस चुनावी साल में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ौतरी के साथ एक और गिफ्ट देने जा रही है। दरसअल केंद्रीय कर्मचारी पिछले लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना और आठवें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं।
 | 
7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 2 खुशखबरी, 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते के एक और तोहफा

HR Breaking News, Digital Desk- DA Hike January 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में एक बार फिर इजाफा होने वाला है( लेकिन, एक और मामले में केंद्रीय कर्मचारियों को अच्छी खबर मिलने जा रहा है। आईये पहले बात महंगाई भत्ते (Dearness allowance) की करते हैं।

 AICPI इंडेक्स 139.1 पर पहुंच चुका है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी का तो इजाफा तय माना जा रहा है। इससे कर्मचारियों की सैलरी (Salary Hike) में बड़ा उछाल आएगा। इससे सीधा फायदा 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा।

 

50% पहुंच जाएगा महंगाई भत्ता

 मोदी सरकार (Modi Government) नए साल यानी जनवरी 2024 के लिए एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) 4% तक बढ़ा सकती है। हालांकि, ये बढ़ोतरी मार्च में होगी। AICPI नवंबर 2023 तक के आंकड़े आ चुके हैं, जो 4 फीसदी की बढ़त की ओर इशारा कर रहे है। महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा तो ये 50% (Dearness Allowance) पर पहुंच जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी डबल खुशखबरी

अब बात दूसरी खुशखबरी की।  केंद्रीय कर्मचारी को फिटमैंट फैक्टर (Fitment Factor Hike) का भी तोहफा मिल सकता है।  कर्मचारियाें की ओर से लंबे समय से इसकी डिमांड की जा रही है।  अब इस साल इसमें इजाफा होने की चर्चाएं हैं।  अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। 

सातवें वेतना आयोग (7th Pay Commission) के तहत फिटमेंट फैक्टर में इजाफे से केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 8,860 रुपए का इजाफा होगा। ये इजाफा महंगाई भत्ते के बाद मिल सकता है।  फिलहाल, फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है। आने वाले दिनों में इसके 3.68 गुना होने की संभावना है। अगर ऐसे होता है तो लेवल-3 पर बेसिक सैलरी 18000 रुपयेसे बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी।  सीधे तौर पर सैलरी में 8000 रुपए का इजाफा होगा। साथ ही इससे महंगाई भत्ते (DA) के भुगतान में भी असर देखने को मिलेगा। 

X Class & TPTA – बेसिक सैलरी 18000 रुपए मंथली पे-

बेसिक पे : 18,000 रुपये
महंगाई भत्ता (46%): 8,280 रुपये
हाउस रेंट अलाउंस (HRA) (27%): 5,400 रुपए
ट्रांसपोर्ट अलाउंस : 1350 रुपये
DA on ट्रांसपोर्ट अलाउंस : 621 रुपये
ग्रॉस सैलरी : 33,651 रुपये

Fitment Factor से 49,420 रुपए बढ़ेगी सैलरी

लेवल-3 पर केंद्रीय कर्मचारी (Central Employee) की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है, तो भत्तों को छोड़कर उसकी सैलरी होगी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपए। अगर फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना हो जाता है तो सैलरी 26000X3.68= 95,680 रुपये पहुंच जाएगी। कर्मचारियों को इसमें बंपर फायदा मिलेगा।  मतलब कुल मिलाकर कर्मचारियों को मौजूदा सैलरी के मुकाबले 49420 रुपये का इजाफा होगा।  ये कैलकुलेशन न्यूनतम बेसिक सैलरी के आधार पर है।  अधिकतम सैलरी वालों को और बड़ा फायदा मिल सकता है।  

आठवें वेतन आयोग पर सरकार का मूड


दूसरी ओर आठवें वेतन आयोग पर केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि वह आठवे वेतन आयोग (8th pay commission) के गठन पर फिलहाल कोई विचार नहीं कर रहा है। वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार के करीब 54 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (Pensioners) के लिए आठवें वेतन आयोग के गठन की सरकार की कोई योजना नहीं है। 
उन्होंने कहा, आठवें वेतन आयोग के गठन पर कोई चर्चा नहीं हो रही है। वित्त सचिव कहा, "हमने सभी संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श पूरा कर लिया है और हमारी रिपोर्ट जल्द सौंपी जाएगी।" सरकार नई पेंशन व्यवस्था (NPS) में यह सुनिश्चित करने के लिए बदलाव ला सकती है कि कर्मचारियों को उनके अंतिम सैलरी की कम से कम 40 से 45 प्रतिशत पेंशन मिले।