home page

7th Pay Commission : होली के बाद कर्मचारियों को मिलेगी सौगात, DA को लेकर जल्द हो सकता है फैसला

होली के मौके पर सरकार ने कर्मचारियों को तोहफा देते हुए ये निश्चित किया है के बहुत ही जल्दी सातवें वेतन आयोग को लेकर कर्मचारियों को बहुत बड़ी अपडेट मिलने वाली है और DA को लेकर भी फैसला होने वाला है 

 | 
7th Pay Commission

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी कर सकती है. डीए और डीआर पर ये फैसला 8 मार्च यानी होली के बाद आ सकता है. हालांकि अभी तक अधिकारिक तौर पर कोई डेट सामने नहीं आई है. ऐसे में लाखों कर्मचारियों को अधिकारिक घोषणा का इंतजार है. 
कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद 
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि केंद्र की सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर ये बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगी. इसका मतलब है कि कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होगा. अभी महंगाई भत्ता 38 फीसदी है. 

जुलाई से प्रभावी आखिरी बढ़ोतरी 
कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता यानी डीए और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में आखिरी बढ़ोतरी एक जुलाई 2022 से 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया था. कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए बराबर इजाफा किया गया था. ये बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग के तहत किया जाता है. ये भत्ता कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए दिया जाता है. 

फिटमेंट फैक्टर पर भी हो सकता है फैसला
केंद्र सरकार होली के बाद डीए के अलावा कर्मचारियों के बेसिक सैलरी बढ़ाने पर भी फोकस कर सकती है. केंद्र की सरकार कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये से 26 हजा रुपये कर सकती है. 
पुरानी पेंशन योजना चुनने का विकल्प 
अभी हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से कुछ कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना सेलेक्ट करने का विकल्प दिया है. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को अधिसूचित किए जाने की तारीख यानी 22 दिसंबर 2003 से पहले विज्ञापित और अधिसूचित पदों पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन 1972 अब 2021 पुरानी पेंशन योजना में शामिल होने का मौका है.