home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य (0) या 54 प्रतिशत, जानिए क्या है अपडेट

7th Pay Commission: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आपको बता दें कि दरअसल, जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी पर पहुंच चुका है. इसके बाद इसे शून्य यानि जीरो (0) करने का नियम है। ऐसे में अब कन्फ्यूजन की स्थिति बन गई है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य (0) या 54 प्रतिशत होगा। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Central government employees news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर नहीं है. फरवरी 2024 में महंगाई भत्ता का डेटा अपडेट नहीं किया गया है. इससे कन्फ्यूजन की स्थिति बन गई है. दरअसल, जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी पर पहुंच चुका है. इसके बाद इसे शून्य यानि जीरो (0) करने का नियम है. हालांकि, ये नियम 7वें वेतन आयोग के वक्त बनाया था.

लेकिन, इसे अब भी लागू किया जाएगा ये कहना जल्दबाजी है. क्योंकि, किसी भी ऑफिशियल की तरफ से अभी तक इस पर कुछ नहीं कहा गया है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसे जीरो किया जाएगा. लेकिन, इस बीच फरवरी में जारी होने वाले AICPI इंडेक्स के डेटा ने टेंशन बढ़ा दी है. क्योंकि, लेबर ब्यूरो की तरफ से ये डेटा शेयर नहीं किया गया है. महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन वाला डेटा 28 मार्च को रिलीज होना था. लेकिन, नहीं किया गया. ऐसे में अब दो स्थिति बन रही हैं. पहला ये कि लेबर ब्यूरो इसकी कैलकुलेशन बदल रहा है इसलिए इसे रिलीज नहीं किया गया. वहीं, दूसरी तरफ इससे ये भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि आंकड़ों की काउंटिंग वैसे ही जारी रहेगी.

फरवरी का डेटा नहीं हुआ रिलीज-

बता दें, कर्मचारियों के लिए अगला महंगाई भत्ता (DA Hike) जुलाई में बढ़ना है. AICPI इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में इंडेक्स का नंबर 138.9 अंक पहुंच गया है. इसके हिसाब से महंगाई भत्ता 50.84 फीसदी हो चुका है. ये आंकड़ा जनवरी 2024 महीने के लिए जारी किया गया था. लेकिन, फरवरी का डेटा अभी तक लेबर ब्यूरो की शीट से गायब है. कयास लगाए जा रहे हैं कि लेबर ब्यूरो इसे शून्य कर सकता है इसलिए इसका नया नंबर जारी नहीं किया गया है. ऐसे में एक्सपर्ट्स के लिए भी ये कहना एक पहेली बन गया है कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. 

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता?

एक्सपर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते (DA) में अगला अपडेट भी 4 फीसदी का हो सकता है. इसे 54 फीसदी की दर से ही भुगतान किया जाएगा. शून्य होने की संभावना कम दिखाई देती है. AICPI Index से तय होने वाला DA का स्कोर फिलहाल अपडेटेड नहीं है. मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंच चुका है. अभी फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई और जून के आंकड़ों से ये तय होना है कि अगला उछाल कितना बड़ा होगा. उम्मीद की जा रही है कि इसमें 3 फीसदी और तेजी आएगी. मतलब 51 से बढ़कर ये 54 फीसदी तक पहुंच जाएगा. AICPI इंडेक्स से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाती है. इंडेक्स में अलग-अलग क्षेत्र से इकट्ठा किए गए महंगाई के आंकड़े दर्शाते हैं कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए. 

1 महीने के आंकड़ों में 1 फीसदी बढ़ा DA-

मौजूदा स्थिति देखें तो जनवरी का नंबर जारी हुआ है. फरवरी का नंबर 28 मार्च को रिलीज होना था. लेकिन, इसे अभी तक होल्ड पर रखा गया है. अभी इंडेक्स 138.9 प्वाइंट पर है, जबकि महंगाई भत्ते का स्कोर 50.84 फीसदी पहुंच चुका है. अनुमान है कि फरवरी का आंकड़ा आने पर ये 51 फीसदी क्रॉस कर चुका है. इसके बाद मार्च में महंगाई भत्ते का स्कोर 51.50 फीसदी के ऊपर निकाल सकता है. जून 2024 AICPI इंडेक्स के नंबर्स आने के बाद ही ये फाइनल होगा कि महंगाई भत्ते में कुल कितना इजाफा होगा.

महंगाई भत्ते में आएगा जोरदार उछाल-

7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जनवरी से जून 2024 तक के AICPI नंबर्स महंगाई भत्ता तय करेंगे. महंगाई भत्ता 50.84 फीसदी पहुंच चुका है. अभी 5 महीने के नंबर्स आने हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस बार भी 4 फीसदी का इजाफा होना तय है. अब चाहे महंगाई भत्ते शून्य से शुरू हो या फिर काउंटिंग 50 फीसदी से आगे चलती रहे. 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है. अगर ऐसा होता है कि महंगाई भत्ता 54 फीसदी तक पहुंच सकता है.