home page

7th Pay Commission : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर 5 दिन बाद होगा फैसला

7th pay commission latest update : अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल एक ताजा अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर 5 दिन बाद फैसला होगा...

 | 
7th Pay Commission : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर 5 दिन बाद होगा फैसला

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ऐसी खुशखबरी है, जिसके सुनकर वो फूले नहीं समाएंगे. 31 मई की शाम उनके लिए बड़ा ऐलान होने जा रहा है. इसके बाद असली मजा आएगा. दरअसल, ये खुशखबरी उनकी सैलरी से जुड़ी है. 31 मई की शाम को DA स्कोर आने वाला है. AICPI इंडेक्स के नंबर्स जारी होंगे. इससे तय होगा कि उनका जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते में कितना इजाफा हुआ है.

महंगाई भत्ता (DA Hike) 42 फीसदी है. लेकिन, ये जनवरी से लागू है. उसके बाद से अब तक करीब ढ़ाई फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ चुका है. अभी DA स्कोर के 3 महीने के नंबर्स आए हैं. 3 महीने के नंबर्स आना बाकी है. 31 मई को अप्रैल के नंबर्स आएंगे. इससे काफी हद तक तस्वीर साफ हो जाएगी.

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता?
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च 2023 में महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया था. ये जनवरी 2023 से लागू है. अब जुलाई 2023 के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का ऐलान होना है. हालांकि, ऐलान होने में अभी वक्त है. लेकिन, AICPI इंडेक्स के नंबर्स से ये पता चल रहा है कि महंगाई भत्ता (DA Hike) कितना बढ़ने वाला है. मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, DA स्कोर कुल 44.46% पहुंच चुका है. अभी अप्रैल, मई, जून के नंबर्स आने हैं. एक्सपर्ट्स का दावा है कि इस बार भी उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का उछाल देखने को मिलेगा. 

कब कितना आया DA स्कोर?
लेबर ब्यूरो ने 3 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (इंडस्ट्रियल वर्कर्स) के नंबर्स जारी किए हैं. इनमें जनवरी में इंडेक्स तेज रहा था. फरवरी में हल्की गिरावट देखने को मिली. लेकिन, मार्च में एक बार फिर अच्छा उछाल आया. इंडेक्स 132.7 अंक से बढ़कर 133.3 अंक पर पहुंच गया है. कुल 0.6 अंक की बढ़ोतरी हुई.

महीने दर महीने के आधार पर इंडेक्स में 0.45 फीसदी की तेजी आई है. सालाना आधार पर इसमें 0.80 फीसदी की तेजी आई. जनवरी में महंगाई भत्ते का स्कोर 43.08 फीसदी, फरवरी में 43.79 फीसदी और मार्च में 44.46 फीसदी रहा. अब अप्रैल में ये कितना बढ़ता है इसका 31 मई को ऐलान होगा.

कितना बढ़ेगा DA?
3 महीने में अब तक महंगाई भत्ते में कुल दो फीसदी से ज्यादा का इजाफा हो चुका है. दिसंबर में इंडेक्स 132.3 अंक पर था और महंगाई भत्ता 42.37 फीसदी रहा था. जनवरी 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से भुगतान किया जा रहा है. पिछले महीने मार्च 2023 में आए आंकड़ों के मुताबिक, इंडेक्स 133.3 पर पहुंचा है. वहीं, महंगाई भत्ता 44.46 फीसदी हो चुका है. एक्सपर्ट के मुताबिक, अभी महंगाई भत्ते में 1.5 फीसदी का जंप दिखाई देता है. अगर ऐसा होगा तो कुल 4 फीसदी बढ़ना तय है. महंगाई भत्ता 46 फीसदी पहुंच जाएगा.

कब-कब कितना बढ़ा महंगाई भत्ता-
7th Pay Commission के मुताबिक, जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी का इजाफा किया गया था. हालांकि, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई का आंकड़ा हमेशा एक सा नहीं रहता. इसलिए हर साल दो बार इजाफा होने पर ये तय नहीं है कि 4 फीसदी की दर से ही महंगाई भत्ता बढ़ेगा. लेकिन, पिछली तीन बार से ऐसा ही हो रहा है. साल 2022 में भी 4 फीसदी का इजाफा हुआ था.