home page

Aadhaar-Ration Link: नहीं करवाया राशन कार्ड को आधार से लिंक तो कर लें यह काम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Aadhaar-Ration Link: राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की लास्ट डेट पहले 31 मार्च थी, लेकिन केंद्र सरकार ने लाभार्थियों को एक बड़ा मौका देते हुए इसे बढ़ा दिया है। जानें पूरी जानकारी..
 | 
 नहीं करवाया राशन कार्ड को आधार से लिंक तो कर लें यह काम

HR Breaking News, New Delhi : सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आपने भी राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया  तो यह खबर आपके काम की है। सरकार ने इसकी अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है।  

 

 

Gas cylinder: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, राशन कार्ड धारकों को मिलेंगे फ्री सिलेंडर

 

गौरतलब है कि राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की लास्ट डेट पहले 31 मार्च थी, लेकिन केंद्र सरकार ने लाभार्थियों को एक बड़ा मौका देते हुए इसे बढ़ा कर 30 जून कर दिया. विभाग (Dept of Food and Public Distribution) ने नोटीफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी थी.

 


आधार से राशन कार्ड लिंक करना अनिवार्य

गौरतलब है कि राशन कार्ड के लाभार्थियों को सरकार की तरफ से कम दाम में राशन मिलता है. केंद्र सरकार के 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत देश में लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है. राशन कार्ड के और भी कई लाभ हैं. आप आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करके 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के अंतर्गत देश के किसी भी राज्य की राशन कार्ड की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप घर बैठे राशन को आधार से लिंक कर सकते हैं.  


कैसे ऑनलाइन लिंक करें आधार कार्ड?

1. सबसे पहले आप आधार के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
2. अब 'Start Now' पर क्लिक करें.
3. अब अपना पता जिला राज्य सहित भरें.
4. अब 'Ration Card Benefit' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
5. अब आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरें.
6. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.
7.  OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट का मैसेज मिलेगा.

और देखिए : अब सभी राशन कार्ड धारकों को होगा जबरदस्त फायदा, सरकार ने किया बड़ा ऐलान


ऐसे करें ऑफलाइन लिंक

इसके अलावा आप चाहें तो ऑफलाइन भी राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने जरूरी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फ़ोटो साथ लेकर राशन कार्ड केंद्र पर जमा करें. आप चाहें तो राशन कार्ड केंद्र पर अपना आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन भी करवा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे आप 30 जून से पहले इसे जरूर कर लें.