home page

Bad Company: क्या आपका बच्चा भी बुरी संगत में पड़ गया है, लाइन पर ला देगें ये 4 तरीके

Parenting Tips: कई मां-बाप बच्चों को हद से ज्यादा आजादी दे देते हैं ,जिससे बच्चे बुरी सगंत का शिकार हो जाते हैं। मनमानी के चलते वो अनुशासन खो देते हैं। 
 | 
Bad Comapny: क्या आपका बच्चा भी बुरी संगत में पड़ गया है, लाइन पर ला देगें ये 4 तरीके

Hr Breaking News(नई दिल्ली): कहते हैं कि बच्चों को समझाना सबसे मुश्किल काम है। यह तब और भी मुश्किल हो जाता है, जब बच्चे टीनएज में होते हैं। यह टाइम पेरेंट के लिए भी बहुत कंफ्यूजिंग होता है क्योंकि उन्हें ध्यान रखने और नजर रखने के बीच एक बैलेंस बनाकर चलना होता है। इस बात को टीनएज बच्चों के पेरेंट अच्छी तरह समझ सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम बच्चों की मेंटल हेल्थ को अच्छा रखने के लिए उन्हें अपनी मर्जी से जीने देते हैं लेकिन कभी-कभी ये बात बच्चों के लिए सही साबित नहीं होती। कई लोग बच्चों को मिसगाइड कर देते हैं जिससे बच्चे गलत डायरेक्शन में जाने लगते हैं। फ्रीडम के नाम पर बच्चे अनुशासन खो देते हैं और मनमानी करने लगते हैं। एक पेरेंट होने के नाते आप भी अपने बच्चे को संभाल सकते हैं। आपका बच्चा अगर गलत संगत में पड़ गया है, तो कुछ ऐसे तरीके हैं, जो आपकी हेल्प कर सकते हैं।

ये भी जानें: इन तरीकों से आसान होगी बच्चों की परवरिश, बुरी संगत नहीं आएगी करीब

 

समय-समय पर बात करें 


सबसे पहले तो बच्चे पर गुस्सा करने की बजाय बच्चे से आराम से बात करें और उससे पूछें कि वह ऐसी एक्टिविटी क्यों कर रहा है? आपको कुछ भी कहने से पहले बच्चे की बातों को सुनना चाहिए। जिससे कि बच्चा बिना डरे सच बोले। 

ये भी पढ़े: विद्यार्थी आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, जीवन में मिलेगी सफलता


धैर्य की सबसे ज्यादा जरुरत


बच्चे को बिल्कुल भी वायलेंस से ट्रीट न करें। ऐसा करने से बच्चे के मन में गुस्सा भरेगा और वह उसी काम को करने का मन बना लेगा, जिससे कि उसे मना किया जा रहा है इसलिए आपको बच्चे से आराम से बात करनी है बिना गुस्से के। 



मिलता-जुलता किस्सा सुनाएं

 
बच्चों से बात करने का यह तरीका भी हो सकता है। आप उसे कोई बुरी संगत के रिजल्ट वाला किस्सा भी सुना सकते हैं। उन्हें बताएं कि वक्त के साथ दुनिया कितनी तेजी से बदली है, ऐसे में उन्हें लोगों के उद्देश्यों को समझना बहुत जरूरी है जिससे वे सही-गलत में फर्क कर सके।

 

बच्चों को समय दें


अक्सर घर के माहौल में बच्चा घुटन महसूस करने लग जाता है। ऐसे में आप बच्चे को एंटरटेन करने और क्वालिटी टाइम बिताने के लिए बाहर भी जा सकते हैं। इस दौरान बच्चे के फ्रेंड की तरह बात करें। बच्चों को बातों-बातों में समझाने की कोशिश करें। 

ये भी पढ़िए: बच्चों की ये 5 बुरी आदतें माता-पिता को करा देती है शर्मसार, आज ही छुड़वाए इन आदतों को


बच्चे को व्यस्त रखें


आप बच्चे की एनर्जी को सही दिशा में लगा सकते हैं। पढ़ाई के अलावा बच्चे को किसी हॉबी या एक्टिविटी क्लास में डालें। इससे बच्चे की स्किल्स भी सुधर जाएगी और बच्चा अपना टाइम भी खराब नहीं करेगा। उसे देखकर बाकी फ्रेंड्स भी क्लास जॉइन कर सकते हैं।