home page

Parenting Tips: बच्चों की ये 5 बुरी आदतें माता-पिता को करा देती है शर्मसार, आज ही छुड़वाए इन आदतों को

आज के समय में ज्यादातर पैरेंट्स वर्किंग होने की वजह से अपने बच्चों पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से उनके बुरी संगत में पड़ने और बिगड़ने की संभावनाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। अगर आपके बच्चें में भी ये पांच बुरी आदतें है तो इन्हें आज ही छुडवाएं। 
 
 | 
बच्चों की ये 5 बुरी आदतें माता-पिता को करा देती है शर्मसार

HR Breaking News, Digital Desk- आज के समय में ज्यादातर पैरेंट्स वर्किंग होने की वजह से अपने बच्चों पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से उनके बुरी संगत में पड़ने और बिगड़ने की संभावनाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। शुरूआत में जिन हरकतों को माता-पिता हंसी में टाल देते है वे आगे जाकर भयावह रूप ले लेती हैं और कई बार तो माता-पिता के लिए ही शर्मिंदगी की वजह बनने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि शुरूआत में ही बच्चों की इन आदतों को रोक दिया जाए। आइए जानते हैं बच्चों की ऐसी ही 5 बुरी आदतों के बारे में।   


गंदी भाषा- 


अगर आपका बच्चा दूसरे बच्चों से बात करते समय अपशब्दों का इस्तेमाल करता है तो समझ जाएं कि वो बुरी संगत में पड़ रहा है। इसके अलावा यह भी हो सकता है कि आपके परिवार में ही कोई सदस्य इस तरह की भाषा का प्रयोग करता हो, जिसका असर बच्चे पर भी पड़ रहा हो। ध्यान रखें, बच्चों का पहला स्कूल उनका अपना घर ही होता है। ऐसे में ये जरूरी है कि बच्चे को अच्छे संस्कार देने के लिए घर का माहौल अच्छा बनाए रखे। 

लड़ाई-झगड़ा करने की आदत- 


अगर आपका बच्चा छोटी-छोटी बातों पर दूसरे बच्चों को मारने लगता है तो उसे शुरूआत में ही ऐसा करने से रोक दें। मारपीट की आदतें बच्चा कहीं से भी सीख सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि उसे सही-गलत का ज्ञान करवाएं। ऐसा करते हुए उससे प्यार से बात करें। 

दूसरों को चिढ़ाने की आदत-


एक दूसरे को चिढ़ाने की आदत ज्यादातर बच्चे अपने स्कूल और दोस्तों से सीखते हैं। लेकिन उनकी इस आदत को शुरू में ही रोकना जरूरी है। आपको उसे ये समझाने की जरूरत है कि ये एक बुरी आदत है।

चोरी की आदत-


कई बार ऐसा देखा जाता है कि बच्चे को कोई चीज पसंद आ गई तो वो उसे पैरेंट्स से मांगने की जगह बिना सोचे-समझे अपने पास रख लेता है। ऐसी आदतें बच्चे एक दूसरे से ही सीखते हैं। ऐसे में ये हर पेरेंटस की जिम्मेदारी बनती है कि वे बच्चों की संगत पर नजर रखें। ताकि आपका बच्चा गलत रास्ते पर ना भटकें।

जिद्द करने की आदत-


बच्चों की जिद्द करने की आदत से आज ज्यादातर पैरेंट्स परेशान हैं। लेकिन कई बार ऐसा करते समय कुछ बच्चे अपनी बात मनवाने के लिए खुद को नुकसान पहुंचाने की धमकियां देने लगते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करने लगा है तो उसकी जिद्द के आगे घुटने टेकने की जगह उसे सही और गलत का फर्क समझाएं। अगर आपका बच्चा आपको इमोशनल ब्लैकमेल करें तो उसे प्यार से इस आदत को छोड़ने के लिए समझाएं।