home page

Chanakya Niti : कचरे में गिरी इस चीज को उठाने में न करें शर्म, हो जाएंगे मालामाल

Chanakya Niti for Money : आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसी चीजों का भी जिक्र किया है, जो गंदगी में भी पड़ी मिले तो उन्हें उठाकर तुरंत घर ले आना चाहिए.
 | 
Chanakya Niti : कचरे में गिरी इस चीज को उठाने में न करें शर्म, हो जाएंगे मालामाल

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है, क्योंकि उन्होंने जिंदगी खुशहाल बनाने के लिए कई उपाय बताए हैं. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में जीवन की समस्याओं और उनसे छुटकारा पाने के उपायों का जिक्र है. इसके साथ ही आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसी चीजों का भी जिक्र किया है, जो गंदगी में भी पड़ी मिले तो उन्हें उठाकर तुरंत घर ले आना चाहिए.

ये भी पढ़ें : Vastu Tips : घर में रखी ये चीजें बनती हैं कर्ज के बोझ का कारण

कीमती चीजें कभी नहीं होती गंदी

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, अगर कीमती चीजें गंदगी में भी पड़ी हों तो उन्हें तुरंत उठा लेना चाहिए और ऐसा करने में संकोच नहीं करना चाहिए. उदाहरण के लिए अगर गंदगी में सोना, हीरा या चांदी गंदगी में भी पड़ा मिले तो उसे तुरंत उठा लेना चाहिए. ऐसा नहीं करना इन चीजों का अपमान होता है. इसके अलावा चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में इस बात का भी जिक्र है कि कीमती चीजों का मोल गंदगी में पड़े रहने के बाद भी कम नहीं होता है.

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना शर्म किए हो जाएं झट से तैयार

अच्छाई को कभी ना छोड़ें

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि हर इंसान में अच्छे और बुरे गुण होते हैं. हर कोई अपने गुणों की वजह से ही बड़ा और छोटा होता है. इसलिए, हमे सदैव अच्छे गुणों को लेने में संकोच नहीं करना चाहिए, चाहे वो कहीं से भी मिल रहा है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने कहा है कि ऐसा नहीं करने वाले लोग हमेशा जीवन में तरक्की पाते हैं और बड़ा नाम कमाते हैं.

ये भी पढ़ें : Vastu Tips : घर में रखी ये चीजें बनती हैं कर्ज के बोझ का कारण

रुपये-पैसे को भी ना छोड़ें

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, सोने और चांदी की तरह रुपये पैसे का भी मोल गंदगी में पड़े रहने के बाद भी कम नहीं होता. इसलिए, यदि किसी इंसान को रुपये-पैसे गंदगी में भी पड़े दिख जाएं तो उन्हें तुरंत उठा लेना चाहिए. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, ऐसा नहीं करने से मां लक्ष्मी और धन का अपमान होता है.