home page

Chanakya Niti: बनना चाहते है धनवान तो आज ही अमल करें इन बातों पर, चाणक्य नीति

चाणक्य नीति  के अनुसार धन के मामले में मनुष्य को अधिक सर्तक रहना चाहिए. धन के मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे है कि अगर आप धनवान बनना चाहते है तो आज ही अमल करें इन बातों पर। 
 | 
 बनना चाहते है धनवान तो आज ही अमल करें इन बातों पर, चाणक्य नीति 

HR Breaking News, Digital Desk- चाणक्य नीति के अनुसार धन के मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. धन को लेकर अधिक सजग और सर्तक रहना चाहिए. जो लोग धन की अहमियत समझते हैं उसकी रक्षा करते हैं लक्ष्मी जी की कृपा उन पर सदैव बनी रहती है. लक्ष्मी जी का आशीर्वाद जीवन में सुख-समृद्धि लाता है. धन आने पर कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. क्या हैं ये विशेष बातें आइए जानते हैं-

धन को खर्च करते समय सावधानी बरतें-


चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे लोगों के पास धन नहीं रूकता है जो अनावश्यक चीजों पर धन का व्यय करते हैं. इसके साथ ही आय से अधिक धन का व्यय नहीं करना चाहिए. इससे भी जीवन में धन की कमी का सामना करना पड़ता है. ये आदत अक्सर उन लोगों में देखी जाती है.

जो धन का दिखावा करते हैं. इस कारण अच्छी खासी आय होने के बाद भी वे धन की कमी से जूझते रहते हैं. जब तक ये लोग अपने अनावश्यक खर्चों पर रोक नहीं लगाते हैं तब तक इस समस्या से छूटकारा पाना संभव नहीं है. इसलिए आय से अधिक धन का व्यय करने से बचें.

धन आने पर उसकी बचत करें-


चाणक्य नीति के अनुसार है कि धन की सदैव बचत करनी चाहिए. जो लोग धन की बचत नहीं करते हैं, उन्हें आगे चलकर मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. धन की रक्षा करनी चाहिए. ऐसा न करने पर लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं. धन नष्ट हो जाता है. चाणक्य नीति के अनुसार धन बुरे वक्त में सच्चे मित्र की भूमिका निभाता है.

इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. जीवन में कभी भी बुरा वक्त आ सकता है. इस बात को कभी नहीं भूलना चाहिए. धन जब पास में होता है तो व्यक्ति का आत्मविश्वास बना रहता है. समस्याओं को आसानी से दूर कर लेता है.

आवश्यकता पड़ने पर ही धन का व्यय करना चाहिए-


चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग बेमतलब धन का व्यय करते हैं, उनसे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और उस स्थान या व्यक्ति को छोड़कर चली जाती हैं. चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपनी जरूरतों का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए.

कभी कभी भोग विलास की चीजों पर व्यक्ति इतना धन का व्यय कर देता है, जिसकी उसको जरूरत ही नहीं होती है. यही आदत आगे चलकर धन की कमी का कारण बनती है.