home page

Chanakya Niti ये 4 बातें बदल देगी आपकी जिदंगी, किसी चीज की नही रहेगी कमी

Chanakya Niti  हर इंसान की जिदंगी में उतार चढ़ाव आते रहते है ऐसे में आदमी बड़ी ही समझदारी के साथ काम करना चाहिए। आज हम आपको चाणक्य नीति के अनुसार 4 ऐसी बातें बताने जा रहे है जिससे आपकी जिदंगी में किसी चीज की कमी नहीं रहेगी।
 
 | 
Chanakya Niti ये 4 बातें बदल देगी आपकी जिदंगी, किसी चीज की नही रहेगी कमी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आचार्य चाणक्य की कही हर बात बहुमूल्य है. उन्होंने जो बातें सैकड़ों वर्षों पहले की स्थितियों को देखकर कही थीं, उन्हें अगर आज के परिवेश में भी समझा जाए तो आपको उनकी बातें सही नजर आएंगी. आचार्य की बातों को अगर आपने जीवन में उतार लिया तो आपके लिए जीवन काफी आसान हो जाएगा. यहां जानिए आचार्य के वो 4 सबक जो आपके मुश्किल समय को जीवन में आने से रोकने में मददगार हैं.


आचार्य चाणक्य ने लोगों को हमेशा दूसरों की बुराई करने से मना किया है. दूसरों की बुराई करके आप अपने अंदर भी बुराई ही पैदा करते हैं. इससे आपकी सोच नकारात्मक हो जाती है और आपके विचार दूषित हो जाते हैं. इसलिए दूसरों में कमी ढूंढने की बजाय स्वयं में कमी ढूंढने का प्रयास करें.


आचार्य का कहना था कि धन हर किसी की आवश्यकता है, लेकिन धन कमाने के चक्कर में आप गलत राह न चुनें. गलत तरीके से धन आप बेशक बहुत तेजी से कमा सकते हैं, लेकिन बाद में आपको इसकी कीमत भी चुकानी पड़ती है. ये धन जितनी तेजी से आता है, उतनी ही तेजी से चला जाता है और व्यक्ति बर्बाद हो जाता है.

 


आचार्य का कहना था अगर आप जीवन में माता लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो दो बातों का खासतौर पर ध्यान रखें. पहली बात महिलाओं को पूरा सम्मान दें. महिलाओं को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. दूसरी बात, जहां भी रहें स्वच्छता के साथ रहें. जहां स्वच्छता नहीं होती, वहां मां लक्ष्मी का निवास नहीं होता. इसलिए शारीरिक स्वच्छता और निवास की स्वच्छता का खयाल रखें. वरना मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और आपका कमाया धन भी बीमारियों या अन्य फिजूल जगहों पर खर्च हो जाता है और घर में कभी बरकत नहीं रहती.


आचार्य का कहना था कि हर व्यक्ति को लालच से हमेशा दूर रहना चाहिए. लालच वो अवगुण है जो आपसे कुछ भी करवा सकता है. आपको एकदम निचले स्तर तक ले जा सकता है. ऐसे में व्यक्ति अपने लिए स्वयं ही गड्ढा खोद लेता है.