home page

Delhi Mumbai Express अब भारतीय रेल हवाई जहाज को देगी टक्कर, स्पीड को लेकर बदले नियम

 Delhi Mumbai Express Route रेलवे द्वारा यात्रियो की सुविधाओं को लेकर समय समय पर नियमों में बदलाव किया जाता है ताकि यात्रियों को सफर(travel for passengers) के दौरान किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। ऐसे में अब रेलवे द्वारा ट्रेनों की स्पीड (speed of trains)को लेकर भी बदलाव किया गया है। जिससे एक तरफ यात्रियों का सफर पहले से सुहाना (beautiful)होगा वहीं दूसरी और से सफर में लगने वाले समय में भी कटौती होगी। आइए नीचे खबर में जानते है रेलवे का नया प्लान
 | 
Delhi Mumbai Express अब भारतीय रेल हवाई जहाज को देगी टक्कर, स्पीड को लेकर बदले नियम

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railways भारतीय रेलवे लगातार खुद को अपग्रेड करने का काम कर रहा है। समय समय पर भारतीय रेलवे(Indian Railways) ने ट्रेनों में बेहतर सुविधा देकर यात्रियों की यात्रा को आसान बनाने का काम किया है। वहीं ट्रेनों की स्पीड(speed of trains) को भी समय समय पर बढ़ाया गया है इसलिए आज लंबी दूरी को भी काफी कम समय में तय किया जा सकता है। वहीं अब रेलवे(Railways ) ने वापस से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का फैसला किया है।

ये भी जानिए : खास सुविधाओं और स्पीड के मामले में आगे निकली भारतीय रेल


 Indian Railways रेलवे अब 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने वाली है। हाल ही में खबर आई है कि भारतीय रेलवे (Indian Railways)के अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन ने देश में ट्रेनों की स्पीड (speed of trains)को 200 किमी प्रति घंटे की करने के लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी कर ली है। ऐसे में अब इन ट्रेनों का सफर हवाई जहाज (airplane)के सफर को भी टक्कर देने वाला है। आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें

आरडीएसओ के महानिदेशक संजीव भूटानी ने बताया है कि आरडीएसओ में दोनों सिरों पर पावर यूनिट भी लगाई गई है और ट्रेन सेट का पटरियो पर ट्रायल का काम भी किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से सफर भी कम समय में तय किया जा सकेगा। वहीं ये सफर हवाई जहाज के सफर को भी टक्कर देने वाला है।

कवच सिस्टम का भी हो चुका है ट्रायल

बता दें कि फिलहाल राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। लेकिन अब जल्द ही स्पीड को बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलेंगी। ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली से मुंबई का सफर भीमात्र 5 घंटे में ही पूरा किया जा सकेगा। वहीं कवच सिस्टम का भी सफल परीक्षण हो चुका है और इसी साल से इस कवच सिस्टम को ट्रेनों में लगाना भी शुरू कर दिया जाएगा।आरडीएसओ के महानिदेशक संजीव भूटानी ने बताया है कि आरडीएसओ में दोनों सिरों पर पावर यूनिट भी लगाई गई है और ट्रेन सेट का पटरियो पर ट्रायल का काम भी किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से सफर भी कम समय में तय किया जा सकेगा। वहीं ये सफर हवाई जहाज के सफर को भी टक्कर देने वाला है।


देश में 200 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

ये भी जानिए : भारतीय Railway दे रहा महीने में लाखों कमाने का मौका, बेरोजगारों की हो जाएगी मौज

बताया जा रहा है कि भारतीय रेलवे यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए ट्रेनों की स्पीड में इजाफा करने की तैयारी में है। ऐसे में अब बताया जा रहा है कि रेलवे द्वारा ट्रेनों की स्पीड को 200 किमी प्रति घंटे बढ़ाया जा रहा है। इसकेलिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए ही ये फैसला किया गया है। वहीं इन ट्रेन सेट को खरीदने के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।