home page

Financial Issues: आपकी जेब में क्यों नहीं रूकते पैसे? जानिए इसका जवाब

Money Management: क्या आप भी इन बुरी आदतों के शिकार हैं ? अगर हाँ, तो आज ही बदल लीजिए वरना कंगाली आपका पीछा नहीं छोड़ेगी। जानिए उन बुरी आदतों के बारे में-

 | 
Financial Issues: आपकी जेब में क्यों नहीं रूकते पैसे?  जानिए इसका जवाब

Hr Breaking News(नई दिल्ली): हर इंसान चाहता है कि उसके पास अच्छी जिंदगी जीने के लिए पर्याप्त पैसा हो ताकि वो अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सके। लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो भविष्य के लिए पैसा बचाने के बारे में सोचते हैं। ऐसे लोग ही अपनी कमाई में से कुछ हिस्सा फ्यूचर के लिए सेव कर लेते हैं, जिसका इस्तेमाल वो भविष्य में अपने लिए घर या गाड़ी खरीदने में करते हैं। वहीं इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे होते हैं कि जो पैसा बचाने में जरा भी विश्वास नहीं रखते हैं। वो अपनी सारी सैलरी महीने भर के अंदर उड़ा देते हैं। इन्हीं आदतों के कारण कई बार उनके सड़क पर आ जाने की नौबत आ जाती है. आइए इन हैबिट्स के बारे में जानते हैं।

Chanakya Niti : आदमी की ये तीन आदतें कर देती हैं सत्यानाश, धनवान भी बन जाता है कंगाल

कमाई से ज्यादा खर्च करना


बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपनी कमाई से ज्यादा उड़ाते हैं। अगर वो महीने का 15 हजार कमाते हैं, तो उनका महीने का खर्चा 20 हजार होता है। ऐसी हालत में वो कुछ सेव तो नहीं कर पाते हैं, उल्टा उन्हें दूसरों से उधार लेना पड़ता है।

Vastu Tips: घर से आज ही हटा दें ये पांच चीजें वरना हो जाओगे कंगाल

अनियमित पार्टी करना


कई बार ऐसा होता है कि सिर्फ आप ही अपने दोस्तों के ग्रुप कमा रहें हैं और महीने में जितनी बार पार्टी का प्लान बनता है, तो उसका सारा बिल आपको देना पड़ता है। पेमेंट के लिए सारे दोस्त आपका आपका मुंह देखते हैं। ऐसा करने से एक बार में करीब 1000 रुपये तो आसानी से खर्च हो जाते हैं। इसलिए इस आदत को समय रहते बदले और जरूरत पड़े तो दोस्तों को मना करना भी सीखें।

Chanakya Niti: आपकी ये तीन गलत आदतें आपको बना देंगी कंगाल

 बिना मतलब दिखावा करना


आजकल के जमाने में ये आदत ज्यादातर लोगों में पाई जाती है। वो अपने बजट से ज्यादा खर्च करते हैं ताकि दूसरे लोगों को इम्प्रेस कर सकें। इसके अलावा शो ऑफ के चक्कर में कई बार उन्हें जिन चीजों की जरूरत नहीं होती वो उन्हें भी खरीद लेते हैं। ऐसा करने से उन्हें हमेशा पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है।