home page

Hydrogen Train : रेल मंत्री ने बताया किस दिन चलेगी देश में हाइड्रोजन ट्रेन, क्या होगा किराया

केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि भारते में अगले स्वतंत्रता दिवस पर स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित हाइड्रोजन से चलने वाली पहली ट्रेन शुरू करेगा। जानकारी को विस्तार से जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।  
 
 | 
रेल मंत्री ने बताया किस दिन चलेगी देश में हाइड्रोजन ट्रेन, क्या होगा किराया

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत अगले स्वतंत्रता दिवस पर स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित हाइड्रोजन से चलने वाली पहली ट्रेन शुरू करेगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 साल के नेतृत्व के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में वैष्णव ने कहा कि भारत ऐसी ट्रेनों का निर्माण करने में सक्षम है जो दुनिया में सबसे अच्छी साबित होंगी। यह तब होगा जब 15 अगस्त, 2023 को हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन शुरू की जाएगी। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में बनी एक ट्रेन, हाल ही में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पांच में से एक है।


उन्होंने कहा कि इस ट्रेन ने 180 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा की जिसने दुनिया को चकित कर दिया। यह ट्रेन सभी से बेहतर है। अन्य कई मापदंडों पर और चालक के केबिन में रखा एक गिलास पानी तब भी नहीं छोड़ा जाता है, जब ट्रेन अपनी स्थिरता का संकेत देते हुए अधिकतम गति से चलती है। 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि शून्य गति से 100 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में केवल 52 सेकंड का समय लगता है, जबकि जापान में प्रसिद्ध बुलेट ट्रेन इसके लिए 55 सेकंड लेती है। हालांकि शुरू में रेलवे इंजीनियरों ने ट्रेन के घटकों को आयात करने के बारे में सोचा था।