home page

Indian Railway : अब व्हाट्सप्प से आर्डर होगा खाना , IRCTC ने शुरू की ये सुविधा, सीट पर ही मिलेगा गरमा गर्म खाना

IRCTC ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नयी सुविधा लांच की है जिसमे यात्री अब अपने व्हाट्सप्प से ही खाना आर्डर कर सकेंगे और उनकी सीट पर ही खाना पहुंचेगा। कैसे कर सकते हैं आर्डर और कहाँ कहाँ उपलब्ध है ये सुविधा, आइये जानते यहीं। 
 | 
अब व्हाट्सप्प से आर्डर होगा खाना , IRCTC ने शुरू की ये सुविधा, सीट पर ही मिलेगा गरमा गर्म खाना 

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय रेलवे की ओर से कई सुविधाएं यात्रियों को दी जाती है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने सोमवार को एक Food Delivery app -Zoop लॉन्च करने की घोषणा की है। यह ऐप मैसेजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप के जरिए लोगों तक खाना पहुंचाने में मदद करेगा। इस ऐप के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया कि यात्री अपने सफर के दौरान PNR नंबर का उपयोग करके इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

IRCTC और जियो हैप्टिक का एक साझेदारी के प्रयास से जूप ऐप को पेश किया गया है। ऐप यूजर्स को कुछ सरल स्‍टेप में अपनी व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा के माध्यम से खाना ऑर्डर करने की अनुमति देता है। यात्रियों को व्हाट्ऐप चैट से किसी अन्य लिंक पर रीडायरेक्ट नहीं किया जाएगा, लेकिन चैट के भीतर ही खाना ऑर्डर कर सकते हैं। यात्रियों को ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए कोई अतिरिक्त ऐप या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

नए व्हाट्सएप चैटबॉट के साथ ग्राहक अपने पीएनआर नंबर का उपयोग भोजन के ऑर्डर देने के लिए कर सकते हैं और रीयल-टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग, फीडबैक और समर्थन के साथ अपनी delivery सीधे अपनी सीट पर कर सकते हैं।


IRCTC को स्टेशनों, ट्रेनों और अन्य स्थानों पर खानपान और आतिथ्य सेवाओं को अपग्रेड करने, पेशेवर बनाने और प्रबंधित करने और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे की एक विस्तारित शाखा के रूप में स्थापित किया गया है, जिसमें ई-कैटरिंग इसी का हिस्सा है।

ई-कैटरिंग, IRCTC के कैटरिंग और हॉस्पिटैलिटी व्यवसाय की सेवा, एक इंटरनेट-बेस्‍ड सेवा है, जो यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करते समय मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पार्टनर रेस्तरां और फूड आउटलेट से अपनी पसंद का खाना बुक करने की अनुमति देती है।

एक यात्री जूप ऐप के साथ व्हाट्सएप पर 91 7042062070 पर चैट कर सकता है। ऑर्डर की पुष्टि होने के बाद यात्रियों को उनकी सीट या बर्थ पर भोजन पहुंचाया जाएगा।

कहां-कहां भोजन होगा डिलीवर


ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी सेवाएं विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल, पीटी में उपलब्ध हैं। दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टूंडला जंक्शन, बल्हारशाह जंक्शन और 100 से अधिक ए 1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर भी यह सुविधा दी जाएगी।

Menu में क्‍या-क्‍या


भारत का पहला और एकमात्र व्हाट्सएप-सक्षम फूड-ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म यात्रियों को विभिन्न प्रकार के व्यंजन ऑर्डर करने की अनुमति देता है। इसमें वेज थाली, वेज/चिकन बिरयानी रायता के साथ, स्टैंडर्ड/जैन स्पेशल थाली आदि दिया जाएगा।

कैसे होगा भुगतान


ज़ूप ऐप रीयल-टाइम ट्रैकिंग और समर्थन के साथ तत्काल ऑर्डर देने के लिए व्हाट्सएप के भीतर एक त्वरित और आसान 3-क्लिक पेमेंट की सुविधा देता है।