home page

Indian Railways : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब बदल गया है Online टिकेट बुक कराने का नियम

Big Update : आज हर कोई ट्रेन से यात्रा करता है तो आपको जानकर खुशी होगी के अब Online टिकेट बुक कराने का नियम का नियम बदल गया है रेलवे  रेलवे टिकट बुकिंग प्रणाली को अपडेट करने में लगा है खबर में जानिए पूरी जनाकारी।
 
 | 
Indian Railways :  रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब बदल गया है Online टिकेट बुक कराने का नियम 

HR Breaking News : ब्यूरो : Indian Railways समय-समय पर Passengers की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करता रहता है. इसी क्रम में अब रेलवे टिकट बुकिंग प्रणाली को अपडेट करने में लगा है. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) की ऑनलाइन यात्री टिकट बुकिंग प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए काम कर रहा है ताकि यात्रियों को टिकट कटवाने के साथ साथ यात्रा में भी सुविधा हो सके. इसके साथ ही यात्रियों की मांग भी पूरी की जा सके.


ये भी पढ़ें : Indian Railways: ढाई साल बाद दोबारा चली 90 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें, हरियाणा के यात्रियों मिलेगा बड़ा फायदा, देखें लिस्ट


रेलवे ने दी बड़ी जानकारी

रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि Indian Railways की यात्री reservation system पर रेलवे की स्थायी समिति की आठवीं रिपोर्ट में निहित टिप्पणियों या सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई में साझा की गई थी. रेल मंत्रालय ने कहा कि टिकट प्रक्रिया को modern बनाने के लिए उसने समय-समय पर कई कदम उठाए हैं. दरअसल, यात्रियों को ऑनलाइन टिकट कटवाने में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ऑनलाइन टिकट के प्रोसेस को और भी आसान और सुविधा जनक बनाने पर काम कर रही है.


ये भी जानें : Indian Railways: 15 अगस्त से पटरियों पर दौडे़गी ये खास ट्रेन, जानिए क्या होगा इसका रूट

जानिए एक मिनट में कितने टिकट होते हैं बुक?

रेलवे ने बतया कि 'नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग (NGET) सिस्टम को लगातार अपग्रेड किया गया है. इस बात का अंदाजा आप इस आंकड़े से लगा सकते हैं कि 2016-17 में प्रति मिनट में 15,000 टिकट कटता था, जबकि साल 2017-18 में 18,000 टिकट प्रति मिनट और 2018-19 में प्रति मिनट 20,000 बन रहे हैं.

रेलवे ने बताया कि वर्तमान में, IRCTC की वेबसाइट में प्रति मिनट 25,000 से अधिक टिकट बुक करने की क्षमता है. वहीँ अगर अब तक के रिकॉर्ड की बात करें तो 5 मार्च, 2020 को एक मिनट में रिकॉर्ड 26,458 टिकट बुक किए गए थे.'
दरअसल, 5 मार्च, 2020 को टिकट बुकिंग में उछाल इसलिए देखा गया था क्योंकि उस साल होली से पहले आखिरी मिनट की बेहिसाब बुकिंग के कारण ये रिकॉर्ड बना था.