home page

Indian Railways : अब लंबी दूरी की ट्रेन पकड़ने के लिए बड़े स्टेशन जाने की जरूरत नहीं, नजदीकी स्टेशन से बिना टिकट करें सफर

Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा के तहत अब आपको बुकिंग या अराइवल स्टेशन से ट्रेन पकड़ने की जरूरत नहीं है, इसके तहत आप अपने नजदीकी स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते हो और भी बिना टिकट कटाए। जानें पूरी जानकारी..
 | 
अब लंबी दूरी की ट्रेन पकड़ने के लिए बड़े स्टेशन जाने की जरूरत नहीं, नजदीकी स्टेशन से बिना टिकट करें सफर  
   

HR Breaking News, New Delhi: भारतीय रेलवे(Indian Railways) अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर सुविधा में इजाफा करता रहता है, ताकि यात्रियों का सफर और भी सुखद हो सके। अब इसमें इजाफा करते हुए रेलवे(Indian Railways) ने यात्रियों को एक और नई खुशखबरी दी है। पहले यात्री को किसी भी बड़े स्टेशन की टिकट बुक कराते थे और जहां यहां जाना होता था वहां की। लेकिन अब रेलवे की नई सुविधा के तहत अब आपको बुकिंग या अराइवल स्टेशन से ट्रेन पकड़ने की जरूरत नहीं है, इसके तहत आप अपने नजदीकी स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते हो और भी बिना टिकट कटाए।

इसे भी देखें : रेलवे ने ढाई से साल बाद शुरू की फुल एसी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन, देखें टाइम टेबल और रूट

रेल से सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है। आप जब टिकट बुक करते हैं तो जहां से ट्रेन टिकट रहता है उसके बजाय आप किसी नजदीकी या सुविधाजनक रेलवे स्टेशन से अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं। इसके लिए रेलवे आपसे कोई जुर्माना नहीं वसूलेगा। बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपने टिकट में बदलाव करने होंगे, नहीं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। 

टिकट में बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन


अगर आप जहां से टिकट बुक किए हैं वहां से ट्रेन पकड़ने में असमर्थ हैं तो बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। मसलन बोर्डिंग स्टेशन यात्री की पहुंच से दूर होने के कारण ट्रेन छूटने का भी डर रहता है। इसलिए, यदि ट्रेन यात्री की पहुंच के करीब स्टेशन पर रुकती है, तो यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को संशोधित कर सकता है।  

यात्रियों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा देता है। आईआरसीटीसी की यह सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है, जिन्होंने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक किया है न कि ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से या यात्री आरक्षण प्रणाली के माध्यम से। इसके अलावा विकल्प विकल्प के पीएनआर में बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव नहीं किया जा सकता है 

ट्रेन छूटने के 24 घंटे के अंदर करना होगा बदलाव


कोई भी यात्री जो अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहता है, उसे ट्रेन के प्रस्थान के 24 घंटे पहले ऑनलाइन बदलाव करना होगा। लेकिन यात्रियों को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार एक बार यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल लेता है तो वह मूल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है।

बता दें, अगर यात्री बिना बोर्डिंग स्टेशन बदले दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनाल्टी के साथ-साथ बोर्डिंग प्वाइंट और संशोधित बोर्डिंग प्वाइंट के बीच के किराए के अंतर का भुगतान करना होगा।
आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक, बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है, इसलिए जब भी बदलाव करें तो पूरी तरह सुनिश्चित हो जाएं।

और देखें : अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं होगा इंक्वायरी काउंटर! जानिए कैसे मिलेगी आपको मदद

आइए, आपको बताते हैं कि कैसे आप आईआरसीटीसी से बुक किए गए ऑनलाइन टिकट में बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं?

  • बोर्डिंग स्टेशन बदलने का ये है आसान तरीका
  • सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं।
  • लॉगिन और पासवर्ड दर्ज करें और फिर ‘बुकिंग टिकट इतिहास’ पर जाएं।
  • अपनी ट्रेन का चयन करें और ‘बोर्डिंग पॉइंट बदलें’ पर जाएं।
  • एक नया पेज खुलेगा, ड्रॉप डाउन में उस ट्रेन के लिए नए बोर्डिंग स्टेशन का चयन करें।
  • नया स्टेशन चुनने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा। अब आप ‘ओके’ पर क्लिक करें।
  • बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपने मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।