home page

Indian Railways: रेलवे ने ढाई से साल बाद शुरू की फुल एसी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन, देखें टाइम टेबल और रूट

Indian Railways/Humsafar Express Train: रेलवे ने कोरोना पाबंदियां हटाने के साथ-साथ कई ट्रेनों को दोबारा शुरू कर दिया है। इसके तहत अब फुल एसी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन(हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन(Humsafar Express Train)  का संचालन आज यानि 3 अगस्त से शुरू कर  दिया है। जानें रूट और ट्रेनों की जानकारी.. 

 | 
Indian Railways: रेलवे ने ढाई से साल बाद शुरू की फुल एसी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन, देखें टाइम टेबल और रूट

HR Breaking News, New Delhi: रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर सुविधा में इजाफा करता रहता है। कोरोना काल के दौरान रेलवे(Indian Railways) को कई प्रकार की पाबंदियां लगानी पड़ी थी। इसके साथ ही कई ट्रेनों को रद्द  कर दिया था। अब रेलवे की गाड़ी भी पटरी पर दौड़ गई है। रेलवे ने पाबंदियां हटाने के साथ-साथ कई ट्रेनों को दोबारा शुरू कर दिया है। इसके तहत अब फुल एसी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन(हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन(Humsafar Express Train)  का संचालन आज यानि 3 अगस्त से शुरू कर  दिया है।  

इसे भी देखें : अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं होगा इंक्वायरी काउंटर! जानिए कैसे मिलेगी आपको मदद

 रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से कैंसिल की गई हमसफर एक्सप्रेस फिर कल यानी तीन अगस्त से पटरी पर दौड़ने लगेगी। भारतीय रेलवे की तरफ से जानकारी दी गई है कि चार राज्यों को जोड़ने वाली फुल एसी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन बुधवार 3 अगस्त से फिर से शुरू हो रहा है। साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस(Humsafar Express Train) गाड़ी नंबर 20827 का संचालन गुरुवार 4 अगस्त से किया जा रहा है। वहीं संतरागाछी से चलने वाली गाड़ी नंबर 20828 को कल यानी बुधवार 3 अगस्त से शुरू किया जा रहा है।

ढाई साल बाद कल से फिर दौड़ेगी हमसफर ट्रेन


रेलवे ने इस ट्रेन को कोरोना काल के दौरान पहली लहर में लगे लाकडाउन में मार्च 2020 को बंद कर दिया था। लगभग ढाई साल बाद यह ट्रेन(Humsafar Express Train) फिर अपने निर्धारित रूट और समय पर कल से दौड़ने लगेगी। बता दें कि यह ट्रेन चार राज्यों को जोड़ती है और ये जबलपुर से संतरागाछी तक का सफर 19 घंटे में पूरा करती है। रेलवे ने ट्रेन चलाने से पूर्व कोच की मरम्मत समेत सभी काम पूरे कर लिए हैं और अब ट्रेन पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है।  

जबलपुर से संतरागाछी के लिए 4 अगस्त से चलेगी हमसफर


रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक जबलपुर से संतरागाछी के बीच चलने वाली साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस(Humsafar Express Train) गाड़ी नंबर 20827 का संचालन गुरुवार 4 अगस्त से शुरू हो रहा है।  इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन ने बताया कि कोविड-19 के पूर्व यह हमसफर एक्सप्रेस जबलपुर से चलती थी। कोरोना महामारी के दौर में इसे निरस्त कर दिया गया था।

 

उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन अब हमसफर ट्रेन(Humsafar Express Train) को पुन: प्रारंभ करने जा रहा है। यह हमसफर एक्सप्रेस मध्य प्रदेश को छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्टेशनों से जोड़ती है।

और देखें : रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब स्‍टेशनों पर नहीं दिखेगा इंक्‍वायरी काउंटर, जानिए वजह

जानिए टाइम टेबल

  • गाड़ी नंबर 20828 संतरागाछी से बुधवार 3 अगस्त को रात 20:35 बजे चलकर खडगपुर, टाटानगर, चक्रधरपुर, राउलकेला, झारसीगुडा, रायगढ़, बिलासपुर, शहडोल, कटनी साउथ मार्ग से होते हुए गुरुवार 4 अगस्त को दोपहर 15:00 बजे जबलपुर पहुंचेगी।
  • गाड़ी नंबर 20827 साप्ताहिक हमसफ़र ट्रेन(Humsafar Express Train) 4 अगस्त से प्रत्येक गुरुवार को रात 20:35 बजे जबलपुर से चलकर शुक्रवार को 15:30 बजे संतरागाछी पहुंचेगी।
  • यह हमसफर एक्सप्रेस(Humsafar Express Train) 18 कोचों के साथ जबलपुर से चलेगी। इसमें यात्रियों के लिए वातानुकूलित 3 टायर में 1152 बर्थ उपलब्ध रहेंगी।
  • सीनियर डीसीएम विश्व रंजन ने बताया कि हमसफ़र ट्रेन(Humsafar Express Train) के लिए एडवांस रिजर्वेशन रेलवे आरक्षण केंद्र और इंटरनेट के माध्यम से प्रारंभ हो गया है। यात्री अग्रिम आरक्षण कराकर अपनी सुगम यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।