home page

Investment - ये है पैसा डबल करने वाली खास स्कीम, जानें निवेश का तरीका और क्या हैं नियम-शर्तें

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम किसान विकास पत्र में निवेश करने पर आपका पैसा डबल हो जाता है. स्कीम में निवेश महज 1000 रुपये से शुरू किया जा सकता है. आइए नीचे खबर में जानते है इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी। 
 
 | 
Investment - ये है पैसा डबल करने वाली खास स्कीम, जानें निवेश का तरीका और क्या हैं नियम-शर्तें 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप उन निवेशकों में से हैं जो शेयर मार्केट का रिस्क नहीं लेना चाहते और पैसा भी डबल कराना चाहते हैं तो आपके लिए भी ऐसी स्कीम है. इस खास स्कीम में आपके जमा पैसे की सुरक्षा की भी गारंटी मिलती है. जी हां, हम बात पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम किसान विकास पत्र (Post Office Kisan Vikas Patra) की बात कर रहे हैं. यह स्कीम आपकी उम्मीदों पर बिल्कुल खरी उतरेगी, बशर्ते आप निवेश बनाए रखें.

 

कौन कर सकता है इसमें निवेश-

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में व्यक्तिगत तौर, नाबालिग के नाम पर भी निवेश किया जा सकता है. दो वयस्क भी मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत करनी होती है. इसमें निवेश की कोई मैक्सिमम लिमिट तय नहीं है. 

कितने समय में पैसा हो जाता है डबल-

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम में निवेशक अगर पूरे समय तक बना रहता है तो 124 महीने में पैसा डबल (how to make money double) यानी दोगुना हो जाता है. पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. फिलहाल इस स्कीम में निवेश पर 6.9% ब्याज मिलता है. 

अकाउंट ट्रांसफर भी कर सकते हैं-

आप चाहें तो एक पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ब्रांच से दूसरी ब्रांच में अपना किसान विकास पत्र अकाउंट को ट्रांसफर भी कर सकते हैं. यहां तक कि केवीपी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भी ट्रांसफर किया जा सकता है. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा मिलती है. किसान विकास पत्र देशभर में किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है. 

कब कर सकते हैं एनकैश-

किसान विकास पत्र की मेच्योरिटी (लॉक-इन) केवीपी सर्टिफिकेट जारी करने की तारीख से 30 महीने यानी ढाई साल के बाद एन कैश किया जा सकता है. किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश पर टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. इसमें इनकम टैक्स कानून की धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स छूट ले सकते हैं. 


ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार-


किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने के लिए अकाउंट खोला जाता है. इसके लिए आपको आधार कार्ड, रेसिडेंशियल प्रूफ, केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी. सरकार की तरफ से किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है. केवीपी सर्टिफिकेट कैश, चेक, पे ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट के जरिये खरीद सकते हैं.