home page

Karamchari Pay Scale - अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, लागु हुआ ग्रेड पे, 1 नवंबर से हो जाएगा चालू

अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने ग्रेड पे लागू कर अधिकारियों और कर्मचारियों को खास तोहफा दिया है। जिससे 1 नवंबर से चालू किया जाएगा। 
 
 | 
Karamchari Pay Scale - अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, लागु हुआ ग्रेड पे, 1 नवंबर से हो जाएगा चालू

HR Breaking News, Digital Desk- महंगाई भत्ते में 5 फीसदी इजाफा करने के बाद छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने ग्रामीण उद्यान विस्तार के अधिकारियों को बड़ा तोहफा दिया है। 1 नवंबर छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस से पूर्व राज्य सरकार ने ग्रामीण उद्यान विस्तार के अधिकारियों का ग्रेड पे 2400 से बढ़ाकर 2800 ग्रेड पे कर दिया है। इस संबंध में कृषि विकास और किसान कल्याण और जैव प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

राज्य सरकार ने प्रदेश भर के आरएचईओ का ग्रेड पे बढ़ा दिया है। अब प्रदेश के ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी (आरएचईओ) को भी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (आरएईओ) की तरह 2800 का ग्रेड पे मिलेगा। इस फैसले के बाद ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और ग्रामीण उद्यानिकी विस्तार अधिकारी के बीच वेतन का अंतर करीब 6500 रूपये का बढ़ गया। अब राज्य सरकार ने आरएईओ की तर्ज पर आरएचईओ यानि उद्यानिकी विस्तार अधिकारी का भी ग्रेड पे 2800 कर दिया है। अभी ग्रामीण उद्यानिकी विस्तार अधिकारियों को 35000 रुपये वेतन मिलता है, जो अब बढ़कर 40,000 रूपये हो जायेगा।

जारी आदेशानुसार, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी को वेतनमान 5200-20200 ग्रेड पे 2400 के स्थान पर वेतनमान 5200-20200 ग्रेड पे 2800 (सांतवे वेतनमान में तत्स्थानी वेतन मैट्रिक्स (level-7)) दिये जाने की स्वीकृति प्रदान की जाती हैं। उक्त आदेश जारी होने के दिनांक से प्रभावशील होगा।ये सातवें वेतनमान के वेतन मैट्रिक्स का लेवल-7 है। राज्य सरकार ने 8 अक्टूबर को इसकी सहमति दी थी, जिसके बाद अवर सचिव ने इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिया है।