home page

मेरी स्टोरी : मुझे उसके साथ सोने में लगता है डर, अकेले काटनी पड़ती है रात

मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। मैं इस रिश्ते से बिल्कुल भी खुश नहीं हूं। मेरी पत्नी मुझे छोटी-छोटी बातों को लेकर गुस्सा करने लगती है। वो मुझे बात-बात पर कोसने लगती है। मुझे तो उसके साथ सोने में भी डर लगने लगा है। 
 
 | 
मेरी स्टोरी : मुझे उसके साथ सोने में लगता है डर, अकेले काटनी पड़ती है रात

HR Breaking News (ब्यूरो)। मैं एक विवाहित व्यक्ति हूं। मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरी पत्नी मुझसे इतनी ज्यादा नफरत करती है कि मुझे उसके साथ सोने में डर लगता है। वह सोचती है कि मैंने उसका जीवन बर्बाद कर दिया है, क्योंकि मैं उसे लग्जरी लाइफ नहीं दे पा रहा हूं। वह न केवल मुझ पर चिल्लाती है बल्कि सारा दिन मुझे ताने भी मारती रहती है। मेरी हालत कुछ ऐसी है कि मैं रात में लेट नाइट कॉल लेने के बहाने खुद को दूसरे कमरे में बंद कर लेता हूं ताकि मैं उससे अलग सो सकूं।

शायद ऐसा इसलिए भी क्योंकि मैं उसकी इतनी नफरत बर्दाश्त नहीं कर सकता हूं, जितनी वह मुझसे करती है। हालांकि, इस सब में मैं उसकी गलती भी नहीं मानता हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि मैं उसे वो कुछ भी नहीं दे पा रहा हूं, जिसकी वह हकदार है। मैं न केवल अपनी जिंदगी को हर दिन कोसने लगा हूं बल्कि उसके साथ होने पर मुझे अजीब सा डर भी लगता है। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि सब कुछ सही करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए? 

ये भी पढ़ें : My story : मैं बेड पर करती हूं उसका इंतजार, वो नहीं करना चाहता...

एक्सपर्ट का जवाब

मनोचिकित्सक-कोच और गेटवे ऑफ हीलिंग की संस्थापक-निदेशक चांदनी तुगनैत कहती हैं कि मैं अच्छे से समझती हूं कि यह पूरी स्थिति आपके लिए कितनी परेशान करने वाली होगी। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगी कि ऐसे रिश्ते में रहने का कोई फायदा नहीं है, जिसे आप दोनों ही बेमन निभा रहे हों।

किसी भी इंसान के लिए वो पल बहुत ज्यादा कठिन होता है, जब उसे पता लगता है कि उसका साथी उससे बेहद नफरत करता है। आप भी इसी एक बात की वजह से बहुत परेशान है। मुझे यह जानकर बहुत ही अफसोस हो रहा कि लग्जरी लाइफ नहीं मिल पाने के कारण आपकी पत्नी आपको प्यार नहीं करती है। 

एक-दूसरे के साथ बातचीत करें

आपने बताया कि आप अपनी पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पा रहे हैं, जिसकी वजह से भी उनका व्यवहार आपके प्रति खराब होता जा रहा है। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि विवाह एक ऐसा बंधन है, जिसे दोनों ही भागीदारों को बहुत ही समझदारी के साथ निभाना पड़ता है।

पत्नी के गुस्सा करने पर अलग कमरे में सोना कोई समाधान नहीं है। इस स्थिति में सबसे अच्छी बात यह है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करें। आप अपनी पत्नी की चिंताओं को जानें और उन्हें दूर करें। उन्हें अपने प्यार का एहसास दिलाएं। उन्हें समझाएं कि यह रिश्ता आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। 

अपनी कमाई के बारे में पत्नी को सही-सही बताएं

जैसा कि आपने बताया कि आपकी पत्नी को लग्जरी लाइफस्टाइल जीने की आदत है, जिसकी वजह से आप दोनों के बीच तालमेल बिठाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि इसे कम करने का एक ही तरीका है कि अपनी कमाई के बारे में खुलकर और बार-बार बात करना। अपनी पत्नी को अपने बैंक एकाउंट्स की सही जानकारी दें। उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति समझाएं। उन्हें बताएं कि आप इतना नहीं कमा पाते हैं कि फालतू का खर्चा किया जाए और इस दौरान देखें कि वह किस हद तक समझौता करने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें : SDM साहब गाड़ी लेकर रात को लेडी टीचर के आते थे घर, सुबह जाते वक्त हो गया खेल

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर उन्हें वाकई में लग्जरी लाइफस्टाइल चाहिए, तो वह कुछ अन्य क्षेत्रों में कटौती करना शुरू कर देंगीं। बजट में लग्जरी लाइफस्टाइल जीने के कई तरीके हैं। इसके लिए बस थोड़ा मैनेजमेंट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप रोजमर्रा के महंगे सामानों के बजाए सस्ते में मिल जाने वाली चीजों को खरीद सकते हैं। हालांकि, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि अपनी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के बारे में आप दोनों को ही एक-दूसरे के प्रति ईमानदार रहना होगा, तभी आप साथ में एक बेहतर जीवन जी पाएंगे।