home page

New Traffic Rule : अब ट्रैफिक नियम तोड़े तो लगेगा तकड़ा जुर्माना, इन नियमों में हुआ बदलाव

बाइक स्कूटर से लेकर कार चालक तक इस खबर को जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें Traffic के कुछ ऐसे Rules के बारे में बताया गया है जिनमें बदलाव हो चुका है। अगर आपने इन नियमों का उल्लंघन किया तो आप मुश्किलों में घिर सकते हैं। जानिए क्या हैं नए रूल।
 | 
New Traffic Rule : अब ट्रैफिक नियम तोड़े तो लगेगा तकड़ा जुर्माना, इन नियमों में हुआ बदलाव

HR Breaking News : नई दिल्ली : इस समय ट्रैफिक चालान की लेकर पुलिस की करवाई सख्त है। ऐसे में आपको सलाह दी जा रही है की आप जिस भी माध्यम की गाड़ी का उपयोग करते हों सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करें। चाहे आपके पास कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर या किसी भी अन्य तरह का वाहन हो आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न करें वर्ना आप मुश्किलों में घिर सकते हैं।
आपको बता दें चेन्नई में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माना भरना और भी एडवांस हो गया है। जी हैं, अब आपसे पेटीएम क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके जुर्माना वसूला जाएगा।

मालूम हो चेन्नई पुलिस ने चालान का भुगतान कराने के लिए डिफॉल्टरों के अनुरोध पर इस सुविधा को जोड़ा है। दरअसल, साल 2018 से ही चेन्नई ट्रैफिक पुलिस में कैशलेस ई-चालान सिस्टम पर काम कर रही है। पर इस प्रक्रिया की कुछ न कुछ विसंगतियां मिलती ही गईं।

ये खबर भी पढ़ें : Karmchari सफाई कर्मचारी की महीने की सैलरी होगी 8 लाख रुपए ! जानिए पूरा मामला

चालान स्पोट पर होगी QR Code  और Paytm की सुविधा


मालूम हो कि Record के अनुसार, बड़ी संख्या में ऐसे डिफॉल्टर्स थे जिन्होंने अपने जुर्माने का भुगतान नहीं किया है। जिसके बाद चालान के भुगतान को और आसान बनाने के प्रयास में, ग्रेटर चेन्नई ट्रैफिक पुलिस द्वारा चेकिंग स्पॉट पर एक पेटीएम क्यूआर कोड लाने का फैसला किया है। इस सिलसिले में 200 से भी ज्यादा अधिकारियों की प्रशिक्षण प्रक्रिया पूरी हो गई है। बता दें ये अधिकारी हैंडहेल्ड क्यूआर कोड कार्ड की मदद से जुर्माना भरने के लिए लोगों को मार्गदर्शन करेंगे।


ये खबर भी पढ़ें : कर्मचारी के लिए खुशखबरी! लागू होगा 8th Pay Commission, जानिए कितनी बढ़ कर आएगी सैलरी


चालान का अब डिजिटल होगा भुगतान


इस डिजिटल योजना माध्यम से लगभग चालान काटने वाले अधिकारियों को छोटे handheld qr code कार्ड मिलेंगे। जिसके बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोग चालान भरने के लिए कार्ड से क्यूआर स्कैन कर सकते हैं। आपको बता दें ये क्यूआर कोड आपको सीधे पेटीएम ऐप के ई-चालान पेज पर ले जाएगा। चालान आईडी और वाहन नंबर डालने करने के बाद, चालान भरने वाले यूपीआई सहित सभी भुगतान मोड का इस्तेमाल करके भुगतान कर पाएंगे।