home page

Karmchari सफाई कर्मचारी की महीने की सैलरी होगी 8 लाख रुपए ! जानिए पूरा मामला

कई कंपनियों द्वारा अपने सफाई कर्मचारियों (karmchari) को घंटे के हिसाब से मिलने वाली सैलरी (salary) में बढ़ोतरी की गई है। जिसके वावजूद कंपनी के पास कर्मचारियों का टोटा है। जिसे लेकर कंपनी द्वारा सफाई कर्मचारियों को 8 लाख रुपए महिने की नौकरी देने का ऐलान किया है।
 
 | 
Karmchari अब सफाई कर्मचारी की महीने की सैलरी होगी 8 लाख रुपए ! जानिए पूरा मामला

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, सफाई कर्मचारियों को ऑस्‍ट्रेलिया में बंपर सैलरी मिल रही है. इसके पीछे वजह है कि देश में सफाई कर्मचारियों की कमी. कई कंपनियां कर्मचारियों की कमी से जूझ रही हैं, इन कंपनियों ने घंटे के हिसाब से कर्मचारियों की वेतन वृद्धि करने का ऐलान किया है. 

 


नए वेतन के हिसाब से बिना अनुभव के साथ सफाई का काम शुरू करने वाला व्यक्ति, हफ्ते में 5 दिन, 8 घंटे काम करके सालाना 72 लाख रुपये तक कमा सकता है. वहीं, अनुभव के आधार पर, सैलरी बढ़ सकती है और क्लीनर्स के लिए सालाना सैलरी करीब 1 करोड़ रुपये तक हो सकती है. यानी महीने के करीब 8 लाख 33 हजार रुपये. 


dailytelegraph.com.au की रिपोर्ट के मुताबिक, सिडनी में मौजूद क्‍लीनिंग कंपनी Absolute Domestics की मैनेजिंग डायरेक्‍टर जोए वेस ने कहा, उन्‍हें कर्मचारियों की सैलरी बढ़ानी पड़ रही है क्‍योंकि कर्मचारी नहीं मिल पा रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाकर एक घंटे के करीब 3600 रुपये ($45) कर दिए गए हैं. 
जोए वेस ने बताया कि 2021 के मध्‍य से सफाई कर्मचारी मुश्किल से मिल रहे हैं. 9 महीने पहले हर घंटे का रेट 2700 रुपए के आसपास था. वहीं पिछले तीन सप्‍ताह से 3500 रुपए से भी ज्‍यादा प्रति घंटे के देने पड़ रहे हैं. जोए ने कहा कि पैसे बढ़ाने के बावजूद उनको कर्मचारी नहीं मिल पा रहे हैं.  

 


कई कंपनियों ने की वेतनवृद्धि की घोषणा
कर्मचारियों की कमी का सामना कर रही कई दूसरी कंपनियों ने भी सफाई कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की घोषणा की है. अर्बन कंपनी पहले कर्मचारियों को 2700 रुपए प्रति घंटा देती थी, लेकिन अब उसने 3100 रुपए से 4300 रुपए प्रति घंटा देने का ऐलान किया है. 


कंपनी के प्रवक्‍ता ने कहा वो तो 4700 रुपए प्रति घंटा भी देने को तैयार हैं. ऐसे में सफाई कर्मचारी एक साल में 98 लाख रुपए से भी ज्‍यादा कमा सकते हैं खिड़की और गटर साफ करने वाली कंपनी 'गटर बॉय' सालाना 82 लाख रुपए देने को तैयार है.