home page

Relationship tips: पति की इन हरकतों की वजह से पत्नी तलाक लेने पर हो जाती है मजबूर!

हर इंसान में कुछ अच्छी और बुरी आदतें होती है। हमारी इन बुरी आदतों की वजह से रिश्तों में खटाश आ जाती है कई बार तो बात यहां तक पति-पत्नी के तलाक तक पहुंच जाती है। 

 | 
Relationship tips: पति की इन हरकतों की वजह से पत्नी तलाक लेने पर हो जाती है मजबूर! 

HR Breaking News (ब्यूरो) : शादी-शुदा जिंदगी को सफल बनाने के लिए उसमें पति और पत्नी ( Husband wife fight ) दोनों का बराबर योगदान होना बहुत जरूरी है. अगर एक रिश्ते में किसी एक के सम्मान को अक्सर ठेस पहुंचती रहे, तो ये रिश्ता टूटने ( problems in relationship ) की कगार पर भी जा सकता है. कहते हैं कि सफल रिश्ते में प्यार ( love in relationship ) और विश्वास के अलावा एक-दूसरे का सम्मान करना जरूरी होता है. भारत जैसे देश में आज भी कई हिस्सों में महिलाओं को दबाकर रखा जाता है और इसके पीछे अहम कारण पुरुषप्रधान सोच को माना जाता है. ग्रामीण इलाकों में आज भी ये मामले देखने को मिलते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक शहरी इलाकों में कई महिलाएं मानसिक तौर पर प्रताड़ित हो रही हैं।


रिसर्च में सामने आया है कि जॉब पर जाने वाली महिलाएं बाहर निकलकर अपना मन हल्का कर लेती हैं, लेकिन घरेलू महिलाएं अंदर ही अंदर परेशान रहती हैं. कई बार ये घुटन और पति का बुरा व्यवहार इतना हावी हो जाता है कि बात तलाक तक पहुंच जाती है. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे, जो महिलाओं को तलाक लेने पर मजबूर कर देते हैं।

ये भी पढ़ें : लड़कों को अक्सर अपने से बड़ी उम्र की महिलाएं और भाभी आती हैं पसंद! जानिए इसकी वजह

धोखा मिलना


चाहे पत्नी हो या पति अगर उसे पार्टनर की बेवफाई का सबूत मिल जाए, तो इस रिश्ते का खत्म होना तय है. चाहे एक महिला अपने रिलेशनशिप को बचाने के लिए कितनी भी स्ट्रांग क्यों न हो, लेकिन अगर उसे पति की ओर से धोखा या बेवफाई मिले, तो वह न चाहकर भी तलाक लेने पर मजबूर हो जाती है. कई मामलों में देखा गया है कि शादी के बाद पुरुषों दूसरी महिलाओं की ओर अट्रैक्ट होते हैं और कभी-कभी ये सिचुएशन एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर तक चली जाती है. ऐसे में पीड़ित महिला को ये पता चलने पर वह साथ रहना बिल्कुल पसंद नहीं करती।

सेल्फ रिस्पेक्ट


देखा जाए तो ज्यादातर मामलों में महिलाएं अपने रिश्ते को बचाने के लिए अक्सर अपने सम्मान को ठेस पहुंचाने देती हैं, लेकिन इसकी भी एक लिमिट होती है. अगर पति द्वारा उसे बार-बार बेइज्जत किया जाए, तो यहां मामला सेल्फ रिस्पेक्ट पर आ सकता है. हद के पार होने पर महिला अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट के लिए तलाक की मांग करने लगती है. ऐसा पुरुषों के साथ भी हो सकता है. रिश्ते में सब कुछ ठीक रहे, इसके लिए पति और पत्नी को एक-दूसरे के सम्मान की कदर करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : इन लोगों से बनाकर रखें दूरियां, जीवन में होंगी खुशियां ही खुशियां

मानसिक शोषण


रिपोर्ट्स में सामने आया है कि घर, परिवार, पति और बच्चों की जिम्मेदारियों में फंसी एक महिला अक्सर मानसिक शोषण का सामना करती है. दरअसल, शादी के बाद लड़के और लड़की की जिम्मेदारियां बढ़ जाती है. काम का ज्यादा लोड होने के चलते महिलाएं मानसिक तौर पर ग्रस्त भी हो सकती है और ये कारण उसे इतना परेशान करता है कि रिश्ते में झगड़े तक शुरू होने लग जाते हैं. इसके बजाय आपको अपनी पत्नी के कामों में हाथ बटाना चाहिए।