home page

Summer vacation : छुटि्टयों में घूमने का प्लान है तो इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरीज में जंगली जानवरों को करीब से देखिए

गर्मियों की छुटि्टयों का प्लान बना रहे हैं तो जरा ठहरिए  पहले ये खबर पढ़ लीजिए। दावा है कही और जाने की सोचेंगे भी नहीं। आपको जंगल सफारी का आनंद मिलेगा और जंगली जानवरों को करीब से देखना का भी।
 | 
Summer vacation : छुटि्टयों में घूमने का प्लान है तो इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरीज में जंगली जानवरों को करीब से देखिए

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आपको जंगल सफारी का आनंद लेना है और जंगली जानवरों को करीब से देखना है तो इस वीकएंड भारत के बेहतरीन वाइल्ड लाइफ सेंचुरीज का दौरा कर आइये।
यकीन मानिये यहां जाकर आप खुद ही तरोताजा महसूस करेंगे और स्वंय को प्रकृति के करीब पाएंगे. वैसे भी राष्ट्रीय उद्यानों की सैर का अपना ही मजा होता है, क्योंकि यहां आप कई प्रकार के जंगली जानवरों, पक्षियों और तरह-तरह की वनस्पतियों को करीब से देखते हैं. इसके अलावा हाथी की सवारी का भी लुत्फ उठाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : इस नए शेयर का मार्केट में धमाल, 6 गुना बढ़ा दिए रुपए, लोगों में खरीदने की होड़ 


जिम कार्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड


इस वीकएंड आप जिम कार्बेट नेशनल पार्क की सैर कर आइये. यह राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के रामनगर में स्थित है. यहां आप न सिर्फ जंगली जानवरों को करीब से देखेंगे बल्कि आप कई प्रकार के पक्षियों, वनस्पतियों, नदियों, झरनों, वादियों और पहाड़ों को भी एक्सप्लोर कर सकेंगे. यहां के प्राकृतिक नजारे आपका मन मोह लेंगे. यहां आप नजदीक से तेंदुआ, बाघ और हिरण को देख सकते हैं. जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Adani की Power : इस सस्ते शेयर ने दिया 22 हजार गुना रिटर्न, निवेशक बन गए करोड़पति 


काजीरंगा नेशनल पार्क, असम


काजीरंगा नेशनल पार्क असम के गोलाघाट और नागांव क्षेत्र में स्थित है. यह असम का सबसे पुराना उद्यान है जो उत्तर में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे और दक्षिण में कार्बी आंगलोंग पहाड़ियों के पास 430 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. यह राष्ट्रीय उद्यान एक सींग वाले गैंडों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यही वजह है कि यूनेस्को ने इस नेशनल पार्क को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया है।
यह दुनिया की सबसे बेहतरीन और प्रसिद्ध उद्यानों में से एक है जहां इस गर्मी आप परिवार और दोस्तों के साथ सैर कर सकते हैं. यूनेस्को ने इस पार्क को विश्व धरोहर साल 1985 में घोषित किया था. यहां गैंडों के अलावा जंगली भैंस, हिरण, हांथी और शेर इत्यादि जानवर भी देखने को मिलते हैं. इस राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटक जीप सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं।


कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश


इस वीकएंड आप कान्हा राष्ट्रीय उद्यान की सैर कर सकते हैं. यह राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश में स्थित है और यहां की सैर के लिए देश के कोने-कोने से सैलानी आते हैं. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में सैलानी प्रकृति की अनुपम सौंदर्य से रूबरू हो सकते हैं. यह राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के मंडला जिले में स्थित है. यहां सैलानी जंगल सफारी का लुत्फ ले सकते हैं और कई प्रजाति के जानवरों को करीब से देख सकते हैं।