home page

हरियाणा वासियों को मिला 883 करोड़ की नई रेल लाइन का तोहफा

DPR ready for New Haryana railway line : जीटी बेल्ट के लोगों को खास तोहफा सरकार की ओर से दिया गया है। इस क्षेत्र के लिए नई रेलवे लाइन का निर्माण कराया जा रहा है। इसके निर्माण से करीब पांच लाख लोगों को इसका फायदा होगा। 

 | 
DPR ready for New Haryana railway line : हरियाणा वासियों को मिला 883 करोड़ की नई रेल लाइन का तोहफा

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। दशकों से चली आ रही यमुनानगर-करनाल रेलवे लाइन की मांग को मंजूरी हो गई है। इस रेलवे लाइन से जिले के करीब पांच लाख लोगों को फायदा मिलेगा। 

ये भी जानिये हरियाणा को 5 नेशनल हाईवे की सौगात, इन शहरों को होगी सीधा फायदा

साथ ही दामला (Damla) और रादौर (Radaur) में रेलवे स्टेशन (railway station) बनने से रोजाना करीब सात हजार यात्रियों के आवागमन करने का अनुमान है। हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम (Haryana Rail Infrastructure Development Corporation) ने 883.78 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की इस DPR को अंतिम रूप दिया है। 

इससे सामान भिजवाने में भी होगी आसानी


यह परियोजना (Project) चार साल की अवधि में पूरी होगी। प्रस्तावित करनाल-यमुनानगर नई रेल लाइन (Karnal-Yamunanagar New Rail Line) दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर करनाल रेलवे स्टेशन के पास से शुरू होगी औरAmbala-Saharanpur Railway Line पर मौजूदा जगाधरी-वर्कशाप रेलवे स्टेशन से जुड़ेगी। 


ये नई लाइन पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेड कॉरिडोर (Eastern Dedicated Fred Corridor) के लिए एक फीडर मार्ग के रूप में कार्य करेगी, जिसमें यमुनानगर से सटे कलानौर स्टेशन पर रेलवे के साथ इंटरचेंज प्वाइंट प्रस्तावित है। इससे हरियाणा (HARYANA) के सोनीपत, पानीपत, बहादुरगढ़ आदि के उद्योगों को देश के पूर्वी हिस्से तक सामान भिजवाना काफी आसान हो जाएगा। इंद्री, लाडवा और रादौर जैसे ग्रामीण क्षेत्रों से कृषि उपज, प्लाईवुड (plywood) एवं लकड़ी, औद्योगिक उत्पादों, धातु उद्योग (metal industry) , उर्वरकों आदि के लिए बाजार तक त्वरित पहुंचना सुनिश्चित हो पाएगा। इसके अलावा ये परियोजना हरियाणा के दक्षिणी (southern) एवं पश्चिमी (Western) हिस्सों को सीधे हरिद्वार से जोड़ेगी।

यह भी जानिये दो महीने में शुरू होगा हरियाणा का ये हाईवे, आधे समय में पूरा हो जाएगा सफर


61 किमी में 116 पुल बनेंगे


हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड व रेलवे के 61 किलोमीटर लंबे इस संयुक्त प्रोजेक्ट (joint project) पर DPR के अनुसार लगभग 883 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। ये पूरी लाइन इलेक्ट्रिक आधारित होगी। इसके लिए सरकार रेलवे (railway) को 574.98 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करके देगी। इस रास्ते में नहर, नाले व सड़कों को क्रॉस करने के लिए लगभग 116 पुल बनाए जाएंगे। 


यहां से होकर गुजरेगी ये रेलवे लाइन


प्रस्तावित नई लाइन Ambala-Saharanpur Railway Line के जगाधरी वर्कशॉप रेलवे स्टेशन से शुरू होकर दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर करनाल व भैणी खुर्द रेलवे स्टेशन (Bhaini Khurd) पर दोनों लाइनों को जोड़ेगी। 


इस लाइन पर जगाधरी वर्कशॉप (Jagadhri Workshop) के बाद दामला व रादौर दो स्टेशन यमुनानगर जिले में और लाडवा स्टेशन कुरुक्षेत्र जिले में होगा। जबकि करनाल जिले में इंद्री और रंभा रेलवे स्टेशन बनाएं जाएंगे। नई लाइन बनने के बाद Yamunanagar से रेल द्वारा हरियाणा के अन्य जिलों में जाना आसान हो जाएगा। अभी Ambala होकर जाना पड़ता है। अभी करनाल-पानीपत की तरफ जाने के लिए सिर्फ रोडवेज की बसें ही एक मात्र विकल्प है।

व्यापारियों को होगा लाभ


फेस विनियर के उद्योगपति संजय सिंह का कहना है कि अभी ट्रकों से माल मंगाने पर समय तो ज्यादा लगता ही है, बार-बार लोडिंग अनलोडिंग (loading unloading) में डैमेज भी बढ़ जाता है। रेल लाइन से Yamunanagar-Karnal जुड़ने से उद्योगपतियों व व्यापारियों को लाभ होगा। शहर के उद्योगपति ये मांग उठाते रहे हैं। इस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर बनने के बाद इस लाइन का महत्व और भी ज्यादा हो जाएगा।