home page

Vehicle Policy : वाहन चालकों के लिए आया बड़ा अपडेट, 1 अपैल से रोड पर नहीं दिखेंगी ये गाड़ियां

अगर आप भी वाहन चालक हैं तो ये खबर आपके काम की है। वाहन चालकों के लिए नया अपड़ट आया है। ऐसे में मिली जानकारी के अनुसार अब रोड पर ये गाड़ियां नहीं दिखेंगी।

 | 
Vehicle Policy : वाहन चालकों के लिए आया बड़ा अपडेट, 1 अपैल से रोड पर नहीं दिखेंगी ये गाड़ियां

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। 1 अप्रैल आने में वैसे तो अभी पूरे दो महीने का समय है लेकिन उससे पहले आपको ये बताना जरूरी है कि इस तारीख से पहले दो बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इस बदलाव में एक आपको फायदा करवा सकता है तो दूसरे में लाखों का नुकसान भी हो सकता है. ये दोनों ही मसले आपकी कार से जुड़े हैं, आपकी कार पुरानी हो गई है तो भी आपको सोचने की जरूरत है और यदि आप नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो भी ये समय आपके लिए परफेक्ट हो सकता है. दरअसल 1 अप्रैल से BS6 Stage 2 लागू होने जा रहा है. इसी के साथ केंद्र सरकार ने स्क्रैपीज पॉलिसी के तहत 15 साल पुरानी गाड़ियों को अनिवार्य तौर पर डिस्पोज करने का भी आदेश दे दिया है. ये केवल निजी वाहनों के साथ ही नहीं सरकारी गाड़ियों के साथ भी होगा.

ये भी पढ़ें : Today Gold ka rate : सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 गुना आई तेजी

बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए सरकार ने ये फैसला किया है. अब 15 साल पुरानी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा. सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किया गया है और 1 अप्रैल 2023 से 15 साल पुरानी सभी सरकारी और निजी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : Supreme Court Decision - पति की संपत्ति में पत्नी के हक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला


क्या करें पुरानी कार का


इसे आप सरकार की ओर से रजिस्टर्ड स्क्रैप सेंटर में ले जा कर दे सकते हैं. यहां पर कार स्क्रैप करने के साथ ही आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा. जिसके बाद आपको नई कार खरीदने के दौरान सब्सिडी मिलेगी, साथ ही रजिस्ट्रेशन अमाउंट में भी छूट मिलेगी. इसे दूसरे तरीके से देखें तो एक तरह से आपकी कार पुरानी के बदले नई एक्सचेंज हो रही है. फर्क सिर्फ इतना होगा कि आपको अपनी कार डीलर के पास देने की जगह स्क्रैप सेंटर में देनी होगी.

ये भी पढ़ें : Today Gold ka rate : सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 गुना आई तेजी


फिर फायदे का सौदा क्या


एक बड़ा फायदे का सौदा भी इस दौरान आपके लिए इंतजार कर रहा है. एक तो साल खत्म होने के चलते कंपनियां अपने पुराने मैन्युफैक्चर्ड कार स्टॉक पर बड़ा डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं. वहीं दूसरी तरफ 1 अप्रैल से बीएस 6 स्टेज 2 लागू होने जा रहा है. इसके बाद बीएस 6 स्टेज 1 की कारों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और न ही उन्हें बेचा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें : DA Hike : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा, 8 किस्तों में आएगा पैसा

इसके चलते डीलर्स के साथ ही कंपनियां इस स्टॉक को बेचने के लिए डिस्काउंट तो दे ही रही हैं, साथ ही कई स्कीम्स भी इंट्रोड्यूस की गई हैं. ऐसे में आप इस समय में अपनी पुरानी गाड़ी से छुटकारा पाकर आसानी से कम दामों में नई कार खरीद सकते हैं. साथ ही कंपनीज इन कारों पर बैंकों के जरिए बेहतर फाइनेंस स्कीम्स भी दिलवा रही हैं.