home page

Aadhaar Card की फोटो हो गई है खराब तो ऐसे करें 1 मिनट में अपडेट

Aadhaar Card Photo Change : आधार कार्ड के बारे में तो आप जानते ही होंगे, इसकी गितनी सबसे जरूरी दस्तावेजों में होती है। अगर आपकी आधार कार्ड की फोटो खराब हो गई है तो आप अब उसे सिर्फ एक मिनट में अपडेट कर सकते है।। आइए नीचे इस खबर में जाने तरीका। 
 | 
Aadhaar Card की फोटो हो गई है खराब तो ऐसे करें 1 मिनट में अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk- आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जरिए जारी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली माना जाता है, क्योंकि यह एक विशिष्ट पहचान संख्या बनाने के लिए एक व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा (जैसे उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन) का उपयोग करता है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे बैंक खाता खोलना, मोबाइल फोन कनेक्शन, और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाना।


आधार कार्ड-


आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि और पता जैसी जानकारी भी होती है और इसे पहचान और पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर और बैंक खाते से जुड़ा होता है, जिससे यह विभिन्न सेवाओं और लाभों का लाभ उठाने का एक सुविधाजनक तरीका बन जाता है।
 

आधार-


वहीं आप आधार में जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी) के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ) को अपडेट कर सकते हैं। वहीं अगर आपको आधार कार्ड में अपनी फोटो पसंद नहीं है तो उसे भी बदल सकते हैं, उसका तरीका इस प्रकार से है।।।
 

आधार कार्ड में अपनी फोटो कैसे बदलें?


- आधार कार्ड पर अपनी फोटो बदलने के लिए आपको नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
- आप https://appointments।uidai.gov.in/ पर जाने से पहले निकटतम नामांकन केंद्र की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।
- जरूरी फॉर्म भरें, इसे आधार नामांकन केंद्र में जमा करें।
- केंद्र का संचालक आपके अनुरोध के अनुसार बायोमेट्रिक विवरण एकत्र करेगा।
- यदि आप फोटो बदल रहे हैं, तो ऑपरेटर फोटोग्राफ लेगा।
- संदर्भ के लिए अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) वाली स्लिप जनरेट की जाएगी।
अपडेट के बाद आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in से आधार कार्ड की एक डिजिटल कॉपी (ई-आधार) डाउनलोड कर सकते हैं।