home page

Aadhar Card: हो जाइए अलर्ट! जून में खत्म हो रही है Aadhaar से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के इन जरुरी कामों की डेडलाइन, मिस करने पर हो जाएगा भारी नुक्सान

June 2024 Important deadlines: जून का महीना जैसे-जैसे खत्म होता जा रहा है वैसे ही पर्सनल फाइनेंस से जुड़े कई कामों की डेडलाइन भी पास आ रही है। अक्सर ऐसा देखा जाता है की रोजमर्रा (personal finance) की भागदौड़ भरी जिंदगी में छोटी-छोटी चीजे भूल जाती है। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो जून में समाप्‍त होने वाली इन इम्पोर्टेन्ट डेडलाइन (important deadlines in june) पर एक नजर जरूर डाल लें नहीं तो आपको भारी नुक्सान हो सकता है। आइए खबर में विस्तार से जानत है इसके बारे में-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। पर्सनल फाइनेंस से जुड़े कई चीजों की डेडलाइन जून में समाप्‍त होने वाली है। इसमें क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड से लेकर शेयर बाजार (important June 2024 deadlines) से जुड़े कुछ नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं किन-किन चीजों की डेडलाइन जून में खत्‍म होने वाली है। 

फ्री आधार अपडेट डेडलाइन
आधार को फ्री में अपडेट करने की आखिरी डेट 14 जून 2024 है। 14 जून के बाद अगर आप अपने आधार कार्ड (Aadhar Card deadline) में एड्रेस और पहचान के लिए अपडेट करते हैं तो 50 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा। UIDAI ने सुझाव दिया था कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको अपने इस पहचान आईडी के तहत डेमोग्राफिक(aadhar card Update) को अपडेट कर लेना चाहिए। 

Gold Silver price: नई सरकार बनने से पहले धड़ाम गिरे सोने के दाम, चांदी भी एकदम लुढ़की, जानें आपके शहर के ताजा भाव

स्विगी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड
HDFC बैंक ने अपने मोस्‍ट पॉपुलर स्विगी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड को लेकर कैशबैक स्‍कीम में खास बदलाव (HDFC Bank Credit Card) किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए कैशबैक का नियम 21 जून 2024 से प्रभावी माना जाएगा।  

 

म्यूचुअल फंड नॉमिनेशन
सेबी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए नॉमिनेशन करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2024 तय की है। ऐसा न करने (Mutual Fund Nomination update) पर उनके डिमैट अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा। जिन लोगों ने नॉमिनेशन नहीं किया है, उनके लिए यह अनिवार्य है। अगर नॉमिनेशन नहीं किया जाता है तो 1 जुलाई, 2024 से किसी भी तरह के लेनदेन को रोक दिया जाएगा। 

Rajasthan Weather: राजस्थान के इन इलाकों में अगले 5 दिन गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

स्‍पेशल एफडी में निवेश करने का आखिरी मौका
कुछ बैंकों ने स्‍पेशल एफडी लॉन्‍च किया है। अगर आप तय समयसीमा के भीतर स्‍पेशल एफडी में निवेश नहीं कर पाते हैं तो आपको ज्‍यादा (IDBI bank special FD rates) ब्‍याज का फायदा नहीं मिल पाएगा।  IDBI बैंक  स्‍पेशल उत्‍सव FD लॉन्‍च किया है, जो 300, 375 और 444 दिन की एफडी पर 7.05% से 7.7 फीसदी का एफडी ब्‍याज दे रहा है। इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख 30 जून है।  

 

 

Petrol Diesel Price: खुशखबरी! सरकार बनते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी बदलाव , जानिए अपने शहर के ताजा रेट

इंडियन बैंक स्‍पेशल एफडी के तहत 300 दिन, 400 दिन पर निवेशकों को 7.05% से 8 प्रतिशत का ब्‍याज दे रहा (INdian bank FD rates) है। इसमें भी निवेश करने का आखिरी मौका 30 जून है। वहीं पंजाब और सिंध बैंक स्‍पेशल एफडी के तहत 222 दिन, 333 दिन और 444 दिन का टेन्‍योर प्रोवाइड करा रहा है। इसके तहत ब्‍याज 7.05 फीसदी से लेकर 7.25 प्रतिशत का (special FD interest rates) ब्‍याज दिया जाएगा, जिसमें निवेश करने का आखिरी मौका 30 जून है।